menu-icon
India Daily
share--v1

 बाइडन ने चली चुनावी चाल, माफ कर दिया 6 बिलियन डॉलर का स्टूडेंट लोन

USA News: बाइडन की घोषणा के बाद 78000 उधारकर्ताओं को राहत मिलेगी. डेमोक्रेट पार्टी के नेता बाइडन ने पिछले साल 430 बिलियन डॉलर के स्टूडेंट लोन को रद्द करने की बात कही थी.

auth-image
India Daily Live
Biden

USA News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ी घोषणा की है. बाइडन ने गुरुवार को लगभग 6 बिलियन डॉलर के स्टूडेंट लोन को रद्द कर दिया. उनकी इस घोषणा के बाद अमेरिकी प्रशासन का स्टूडेंट कर्जमाफी 150 बिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है. रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन के इस निर्णय को आगामी राष्ट्रपति चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है. 

बाइडन की इस घोषणा के बाद 78000 उधारकर्ताओं को राहत मिलेगी. डेमोक्रेट पार्टी के नेता और राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले साल 430 बिलियन डॉलर के स्टूडेंट लोन को रद्द करने की बात कही थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने आपत्ति जताते हुए उनके फैसले पर रोक लगा दी थी. इसके बाद बाइडन ने उधारकर्ताओं को राहत देने के लिए अन्य उपाय पर विचार करने की बात कही थी. 

बाइडन ने सार्वजनिक क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे कर्मियों पर कहा कि संसद द्वारा साल 2007 में बनाए गए लोक सेवा ऋण माफी कार्यक्रम नियम के तहत उन्हें वे लाभ नहीं मिले जिसके वे हकदार थे. इस नियम के तहत उन अमेरिकी स्टूडेंट्स की कर्जमाफी का प्रावधान है जो सार्वजनिक क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 

बाइडन ने अपने बयान में कहा कि इस घोषणा से शिक्षकों, नर्स, अग्निशमन जैसी सेवाओं में काम कर रहे कर्मियों को राहत मिलेगी. इन्होंने अपना पूरा जीवन समुदाय की सेवा में समर्पित कर दिया लेकिन पुरानी विफलताओं के कारण वे लाभ नहीं ले पाए जिसके वे हकदार थे. 

अमेरिका का दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए बाइडन को यूथ वोटर के साथ की जरूरत है. ताजा एलान उनके पक्ष में एक अच्छा माहौल तैयार कर सकता है. उन्होंने कहा कि मैं अपने उस वादे से पीछे नहीं हट सकता जिसमें मैंने अमेरिकियों को स्टूडेंट लोन से राहत देने का वादा किया था.