menu-icon
India Daily
share--v1

Sudan: इस अफ्रीकी देश पर मंडरा रहा अकाल का खतरा, संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी

Sudan: संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि लगभग एक साल के युद्ध के बाद सूडान हाल के इतिहास में सबसे खराब मानवीय संकटों से पीड़ित है.

auth-image
India Daily Live
Sudan

Sudan: संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि लगभग एक साल के युद्ध के बाद सूडान हाल के इतिहास में सबसे खराब मानवीय संकटों में से एक से पीड़ित है. पिछले अप्रैल से जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान के नेतृत्व वाली सेना और मोहम्मद हमदान डागालो के नेतृत्व वाले अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच लड़ाई में हजारों लोग मारे गए हैं, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय निष्क्रियता के बीच अकाल का खतरा मंडरा रहा है.

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में संचालन के निदेशक एडेम वोसोर्नू ने कहा विस्थापित और भूख का सामना करने वाले लोगों की संख्या सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार संघर्ष के कारण आठ मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. इस महीने की शुरुआत में सुरक्षा परिषद ने रमजान के दौरान तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया और मानवीय सहायता तक बेहतर पहुंच का आग्रह किया. हालांकि युद्धरत पक्षों के बीच असहमति के कारण युद्धविराम लागू नहीं हो सका.

सूडानी गंभीर खाद्य असुरक्षा का कर रहे सामना 

विशेष रूप से 18 मिलियन से अधिक सूडानी गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं. पिछले साल इस समय की तुलना में 10 मिलियन अधिक जबकि माना जाता है कि 7,30,000 सूडानी बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित हैं. ग्रिफ़िथ्स ने पिछले सप्ताह सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी थी कि आने वाले महीनों में देश के कुछ हिस्सों में लगभग पांच मिलियन लोग भयावह खाद्य असुरक्षा की चपेट में आ सकते हैं.