menu-icon
India Daily
share--v1

Italy PM Giorgia Meloni: डीपफेक का शिकार हुईं इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, पॉर्नोग्राफिक साइट पर अपलोड कर दीं गईं उनकी वीडियोज

जियोर्जिया मेलोनी की डीपफेक पॉर्न वीडियोज बनाई गई थीं और उन्हें ऑनलाइन सर्कुलेट कर दिया गया था. कई महीनों में इन वीडियोज को हजारों बार देखा जा चुका है.

auth-image
India Daily Live
Italy PM Giorgia Meloni

Italy PM Giorgia Meloni: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी डीपफेक का शिकार हुई हैं और अब उन्होंने अपनी शाख को पहुंचे नुकसान के लिए हर्जाने के तौर पर 100,000 यूरो (109,345 डॉलर) की मांग की है. जियोर्जिया मेलोनी की डीपफेक पॉर्न वीडियोज बनाई गई थीं और उन्हें ऑनलाइन सर्कुलेट कर दिया गया था. बीबीसी के अनुसार, जांच में सामने आया है कि दो लोगों ने किसी अन्य के शरीर पर मेलोनी का चेहरा लगाकर पॉर्न वीडियो बनाई थीं और उन्हें इंटरनेट पर अपलोड कर दिया था. इस मामले में 40 साल के एक शख्स और उसके 70 वर्षीय पिता  पर मानहानि का मुकदमा दर्ज किया गया है.

उस समय पीएम नहीं थी मेलोनी

पुलिस ने कहा कि उन्होंने इन वीडियोज को अपलोड करने में इस्तेमाल हुए स्मार्टफोन को ट्रेक कर आरोपियों को पकड़ा. पुलिस ने बताया कि ये वीडियो 2022 के हैं और उस समय मेलोनी देश की प्रधानमंत्री नहीं थीं.

अब तक हजारों बार देखी जा चुकी हैं ये वीडियोज
बता दें कि इटली में विशेष रूप से इस तरह के मानहानि के मामले आपराधिक हो सकते हैं और ऐसे मामलों में जेल की सजा हो सकती है. मिस मेलोनी 2 जुलाई को कोर्ट में गवाही देंगी. इस मामले में दर्ज मुकदमे में दावा किया गया है कि उनकी वीडियोज को अमेरिका में पॉर्नोग्राफिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया था और कई महीनों में इन वीडियोज को कई बार देखा जा चुका है.

पुरुषों की हिंसा का शिकार हुई महिलाओं को दान दी जाएगी रकम

पीएम मेलोनी की कानूनी टीम की सदस्य मारिया गिउलिया मारोंगिउ ने कहा कि मिस मेलोनी इस पूरी रकम को पुरुषों की हिंसा का शिकार होने वाली महिलाओं को दान करेंगी.

क्या है डीपफेक
डीपफेक सिंथेटिक मीडिया का प्रकार है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर किसी वीडियो ऑडियो में छेड़छाड़ कर सकता है. इससे बनाई गई वीडियो और ऑडियो बिल्कुल रियल लगती हैं. अब तक देश-दुनिया के कई सेलेब्रिटी डीपफेक का शिकार हो चुके हैं.