menu-icon
India Daily
share--v1

'यूक्रेन में मौजूद हैं पश्चिमी देशों की सेनाएं', पोलिश मंत्री के बयान ने मचा दी सनसनी 

Russia Ukraine War: पोलैंड के विदेश मंत्री ने यूक्रेन में पश्चिमी देशों की सेना होने की बात स्वीकार की है. जर्मन समाचार एजेंसी को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने यह बातें कही हैं.

auth-image
India Daily Live
Poland

Russia Ukraine War: पोलैंड के विदेश मंत्री रैडोस्लाव सिकोरस्की ने जर्मन प्रेस एजेंसी डीपीए को इंटरव्यू में बताया कि पश्चिमी देशों की सेनाएं जंग के मोर्चे पर यूक्रेन में मौजूद हैं यह एक तथ्य है और पूरी दुनिया इस सच को जानती है. पोलिश मंत्री के बयान से रूस-यूक्रेन जंग को लेकर फिर से पश्चिमी देशों की भूमिका पर सवाल खड़े होने लगे हैं. 

पोलिश मंत्री का बयान ऐसे समय आया है जब उन्होंने कहा था कि यूक्रेन में नाटो सैनिकों की तैनाती की बात अकल्पनीय नहीं थी. हालांकि उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के उस प्रस्ताव का समर्थन किया जिसमें उन्होंने यूक्रेन में अपनी सेनाओं को भेजने की बात कही थी. पोलिश मंत्री ने कहा कि यह मैक्रां का एक अच्छा फैसला था जिसकी सराहना होनी चाहिए. 

इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जर्मन चांसलर ने भी पश्चिमी देशों की सेनाएं यूक्रेन में होने की बात स्वीकार की है. यह सच है जिसे स्वीकारा जाना चाहिए. पिछले महीने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज ने यूक्रेन को टॉरस क्रूज मिसाइल देने से इंकार कर दिया था. उनका कहना था कि बर्लिन सैनिकों का उपयोग या घातक हथियारों की आपूर्ति औ टारगेट कंट्रोल के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं करेगा पाएगा जैसा फ्रांस और ब्रिटेन कर रहे हैं.  उनके शब्दों की व्यापक रूप से यूक्रेन में पश्चिमी सैनिकों के होने की व्याख्या के तौर पर पुष्टि की गई थी.

पोलिश मंत्री ने ऐतिहासिक कारणों का हवाला देते हुए दोहराया कि वारसॉ यूक्रेन में अपनी जमीनी सेना नहीं भेजेगा. यूक्रेन और पोलैंड 400 वर्षों से एक ही देश रहे हैं. यह रूसी प्रोपेगेंडा का एक अच्छा माध्यम हो सकता है. यदि ऐसा होता भी है तो पोलैंड उनमें से एक देश होगा.