share--v1

Israel-Palestine War: युद्ध में मारी गईं फिलिस्तीनी महिलाओं के अंडरवियर के साथ खेलते दिखे इजरायली सैनिक, तस्वीरें वायरल

Israel-Palestine War Viral Video: अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का कहना है कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है. वहीं इजराइल ने इन घटनाओं की जांच शुरू करने का दावा किया है.

auth-image
India Daily Live

Israel-Palestine War: इजरायल और गजा के बीच पिछले 6 महीनों से भीषण युद्ध जारी है. इस युद्ध में अब तक गजा में 32,414 लोग मारे जा चुके हैं जिसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. इसी बीच इजराइली सेना के जवानों का एक और घिनौना चेहरा सामने आया है. इजराइल के जवान लगातार गजा के घरों के अंदर मिल रहे महिलाओं के अंडरगारमेंट्स के साथ खेलते हुए फोटोज और वीडियोज शेयर कर रहे हैं. इन तस्वीरों और वीडियोज ने फिलिस्तीन समर्थकों के बीच आक्रोश पैदा कर दिया है. रिपोर्ट्स ये उन महिलाओं के अंडरवियर हैं जो या तो युद्ध में मारी जा चुकी है या विस्थापित हो चुकी हैं. अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का कहना है कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है. वहीं इजराइल ने इन घटनाओं की जांच शुरू करने का दावा किया है.

हाल ही में सामने आए एक वीडियो में इजराइली सेना का जवान एक कमरे में कुर्सी पर बैठा है और एक हाथ में बंदूक लिए और दूसरे हाथ में एक महिला का सफेद रंग का अंडरवियर लिए सोफे पर लेटे अपने साथी के मुंह पर लहरा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस तरह के कई वीडियो अब तक सामने आ चुके हैं जिसमें इजराइल सेना के जवान गजा में महिला के अंडरवियर के साथ खेलते हुए और उन्हें हवा में लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं.

रिपोर्टर ने शेयर की तस्वीरें

यूनिस तिरावी नाम के एक फिलिस्तीनी रिपोर्टर ने महिलाओं के अंडर की तस्वीरें शेयर की हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भी इस तरह की 8 इंस्टाग्राम और यूट्यूब की पोस्ट को वेरिफाई किया है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शामदासानी ने कहा, ऐसी तस्वीरें पोस्ट करना फिलिस्तीनी महिलाओं और सभी महिलाओं के लिए अपमानजनक है.

यूके आधारित न्यूज एजेंसी ने वेरिफाई की गई इन आठ यूट्यूब-इंस्टाग्राम पोस्ट को इजराइल रक्षा बल (IDF) को भेजा और इन पर प्रतिक्रिया देने को कहा. जवाब में एक प्रवक्ता ने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए इस तरह के वीडियोज की प्रमाणिकता की भी जांच की जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर इसमें कुछ भी आपराधिक पाया गया तो इस पर कार्रवाई की जाएगी. सैन्य पुलिस द्वारा इसकी जांच की जा रही है.

'सैनिकों का व्यवहार अनुचित'
प्रवक्ता ने बयान में यह भी कहा कि कुछ वीडियोज में सैनिकों का व्यवहार अनुचित पाया गया है जिन पर वीडियोज के आधार पर कार्रवाई होगी. यह आपत्तिजनक पोस्ट ऐसे समय में सामने आ रही हैं जब हमास और इजराइल दोनों पर गंभीर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की टीम ने इस महीने एक रिपोर्ट में कहा था कि यह मानने के उचित आधार हैं कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद कई जगहों पर यौन हिंसा, रेप और गैंग रेप जैसी घटनाएं हुईं.

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि इस बात की भी पुख्ता जानकारी है कि गजा में ले जाए गए कुछ इजराइली बंधकों के साथ यौन हिंसा हुई और यह अभी भी जारी है. इसके अलावा यूएन ने यह भी कहा कि उसे कुछ संस्थानों, सामाजिक संस्थाओं और वेस्ट बैंक में लिए गए सीधे इंटरव्यू के मामध्यम से IDF द्वारा फिलिस्तीन में यौन हिंसा किए जाने की सूचना मिली है.

Also Read