menu-icon
India Daily
share--v1

जिससे किया प्यार उसी ने तोहफे में दे दी मौत? क्या है मीना कुमारी की दर्दनाक मौत का किस्सा

मीना कुमारी बॉलीवुड की वो अभिनेत्री है जिनकी मौत ने हर किसी को हैरान कर दिया था. आइए जानते हैं एक्ट्रेस की दर्दनाक मौत का किस्सा.

auth-image
Priya Singh

नई दिल्ली: आपने ये तो सुना ही होगा संघर्ष जीवन का दूसरा नाम है. कहते है कई लोगों को ये काफी पहले से ही करना पड़ता है तो वहीं कुछ की पूरी जिंदगी संघर्ष में निकल जाती है. ऐसी ही एक एक्ट्रेस के बारे में हम आपको बताने वाले हैं जिन्होंने अपने परिवार के लिए अपना बचपना खो दिया. महज 6 साल की उम्र से काम करके अपने परिवार का पेट पाला.

जी हां, हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस मीना कुमारी, यह अपने दौर की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक थीं. मीना कुमारी सिर्फ एक्टिंग नहीं बल्कि सुंदरता में भी कई एक्ट्रेसेस को पीछे छोड़ती थी. उस वक्त हर तरफ मीना कुमारी के ही चर्चे थे. 1 अगस्त 1933 को जन्मी मीना कुमारी के प्रोफेशनल लाइफ को तो हर कोई जीना चाहता था लेकिन कोई भी ये नहीं चाहता था कि जैसी उनकी पर्सनल लाइफ रही वैसी कोई और जीएं.

मीना कुमारी की शादी

एक समय आया जब मीना कुमारी अपने करियर के ऊचाईयों पर थीं. उस दौरान उन्हें फिल्म डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से प्यार हो गया. लेकिन इनको क्या पता था जिससे इन्होंने प्यार किया है वहीं इनकी मौत की वजह बनेगा. शादी के बाद मीना कुमारी की लाइफ काफी खराब हो गई और यह अपने पति से अलग हो गईं. 

पति से अलग होने के बाद मीना कुमारी पूरी तरह से टूट गई थीं. पति से अलग होने के बाद मीना कुमारी को शराब की लत लग गई. जिसके कारण उनको लिवर सिरोसिस हो गया. काफी इलाज के कारण 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी इस दुनिया को अलविदा कह गईं. 

मीना कुमारी की जब मौत हुई तब इंडस्ट्री को काफी बड़ा झटका लगा था. इंडस्ट्री के साथ-साथ उनके फैंस भी काफी हैरान थे. लेकिन एक अभिनेत्री नरगिस दत्त ही थी जिन्होंने इनकी मौत पर उनको मुबारकबाद दिया. जब मीना कुमारी की मौत हुई तब नगरिस ने लिखा था- 'मौत मुबारक हो, मीना कुमारी.'

मीना कुमारी की मौत पर नरगिस का इस तरह का पोस्ट हर किसी के लिए काफी शॉकिंग था. इस पोस्ट के कारण एक्ट्रेस को काफी ट्रोल भी किया गया था. हालांकि, बाद में अभिनेत्री ने इस बात की सच्चाई बताई. दरअसल, मीना कुमारी और नरगिस एक दूसरे की काफी अच्छी फ्रेंड थी. मीना-नरगिस को बाजी(बहन) कहती थी और दोनों एक दूसरे के अगल-बगल रहते थे.

नरगिस ने बताया था कि मीना कुमारी के घर से रात में काफी मारपीट की आवाज आती थी. इतना ही नहीं एक बार तो नरगिस ने मीना कुमारी को जब सुबह देखा तो उनकी आंखे भी सूजी हुई थीं. नरगिस ने बताया कि जब उन्होंने मीना कुमारी से कहा कि तुम इतना काम क्यों करती हो आराम क्यों नहीं करती हो तब वह बोली मेरी किस्मत में आराम कहां, अब मैं एक बार ही आराम करूंगी.

इतना ही नहीं नरगिस ने यह भी बताया कि जब उन्होंने कमाल अमरोही के सेक्रेटरी बकार से पूछा कि तुम लोग आखिर मीना कुमारी को मारना क्यों चाहते हो? मीना ने आप लोगों के लिए बहुत कुछ किया, तब सेक्रेटरी ने कहा- जब सही समय आएगा, तो हम उन्हें आराम करने देंगे." 

नरगिस ने बताया उसकी ऐसी लाइफ को देखने के बाद ही मैंने उन्हें कहा था कि अब इस दुनिया में मत आना और मौत तुम्हें मुबारक हो.

Also Read