menu-icon
India Daily
share--v1

'राहुल गांधी सजायाफ्ता और ब्रिटिश नागरिक,' कांग्रेस नेता के खिलाफ रायबरेली में क्यों पड़ी तहरीर?

राहुल गांधी के खिलाफ एक शख्स ने जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है और मांग की है कि उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाए. उसने कुछ तर्क भी दिए हैं. जानिए क्या है पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi
Courtesy: Social Media

कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपनी मां सोनिया गांधी की पारंपरिक सीट रायबरेली से चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने वायनाड से भी चुनाव लड़ा है, जिस पर वोटिंग हो चुकी है. अब उनके खिलाफ रायबरेली में जिला निर्वाचन कार्यालय में एक तहरीर दी गई है और मांग की गई है कि राहुल गांधी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाए. याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि राहुल गांधी के पास दोहरी नागरिकता है इसलिए उन्हें चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं मिलना चाहिए.

जिला निर्वाचन अधिकारी को दी गई शिकायत में राहुल गांधी को मिली 2 साल की सजा का जिक्र किया गया है. कहा गया है कि जन प्रतिनिधि कानून के तहत राहुल गांधी सजायाफ्ता हैं, इसलिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जानी चाहिए. याचिकार्ता ने राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक भी बताया है.

क्या है याचिकाकर्ता की मांग?

अनिरुद्ध प्रताप सिंह के वकील अशोक पांडे ने कहा है, 'अनिरुद्ध प्रताप सिंह की ओर से, हमने दो आधार पर राहुल गांधी के नामांकन पत्र को रद्द करने की मांग की है. हमने रायबरेली के रिटर्निंग ऑफिसर के पास शिकायत दर्ज कराई है. पहला, राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई गई है. वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं.'

चुनाव अधिकारी से शिकायतकर्ता ने कहा क्या है?

अशोक पांडेय ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है, लेकिन अफजल अंसारी की तरह ऐसा कोई फैसला नहीं दिया है जिसमें उन्होंने कहा हो कि वह फिर से चुनाव लड़ सकते हैं.  उनकी सजा पर रोक में अनुमति शामिल नहीं है. चुनाव लड़ने से उन्हें पीछे हट जाना चाहिए. 2006 में, राहुल गांधी ने एक बार अपनी राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई थी, इसलिए वह संवैधानिक रूप से चुनाव नहीं लड़ सकते. मेरी शिकायत के बाद, राहुल गांधी के प्रतिनिधि को बुलाया गया और मेरी शिकायत स्वीकार कर ली गई.'

मां की सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं राहुल गांधी

जिला निर्वाचन अधिकारी से अनिरुद्ध सिंह ने मांग की है कि राहुल गांधी का पर्चा रद्द कर दिया जाए. याचिकाकर्ता की शिकायत पर जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिता माथुर और प्रशासकनिक टीम छानबीन में जुटी है. राहुल गांधी ने काफी माफापच्ची के बाद शुक्रवार को अपना नामांकन रायबरेली से दाखिल किया गया था. यह सोनिया गांधी की सीट रही है, जिस पर दशकों से वे बनी हुई थीं.