menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 3rd Phase Voting: 93 सीटें, दांव पर दिग्गजों की साख, कौन धनी-कौन सबसे गरीब? पढ़ें हर सवाल का जवाब

Lok Sabha Elections 3rd Phase Voting: लोकसभा चुनाव के लिए पहले और दूसरे चरण की वोटिंग हो चुकी है. अब कल यानी 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) की 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. आइए, जानते हैं कि तीसरे चरण में कौन-कौन सी हॉट सीटें हैं, किन सीटों पर किनके बीच मुकाबला है और इस चरण के उम्मीदवारों में कौन सबसे ज्यादा अमीर और कौन सबसे ज्यादा गरीब है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 3rd Phase Voting Hot Seats

Lok Sabha Elections 3rd Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पहले फेज के लिए 19 और दूसरे फेज के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. अब बारी तीसरे चरण की है, जिसके लिए कल यानी 7 मई को वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. तीसरे चरण में कई अमीर कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक किस्मत का फैसला वोटर्स करेंगे. ADR यानी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण में 300 से अधिक उम्मीदवार करोड़पति हैं. इनमें से कुछ कैंडिडेट्स ऐसे भी हैं, जिनके पास 1 अरब रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है.

ADR ने तीसरे चरण के कैंडिडेट्स के हलफनामों की पड़ताल की है.

तीसरे चरण के लिए चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट्स में सबसे ज्यादा अमीरों की लिस्ट में भाजपा की पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो हैं, जो दक्षिण गोवा से चुनावी मैदान में हैं. पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो की कुल संपत्ति 1361 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर पर भाजपा के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं, जो मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कुल 424 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. तीसरे स्थान पर कांग्रेस के छत्रपति शाहू शाहजी हैं जो महाराष्ट्र के कोल्हापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. छत्रपति शाहू शाहजी के पास 342 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

सबसे ज्यादा भाजपा के 82 उम्मीदवार अमीर

तीसरे चरण के लिए सबसे ज्यादा भाजपा के 82 प्रत्याशी अमीर हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस है, जिसके 68 प्रत्याशी अमीर है. वहीं, समाजवादी पार्टी के 10 कैंडिडेट्स ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ से अधिक बताई है. इसके अलावा ममता बनर्जी की टीएमसी के 6 प्रत्याशियों ने भी अपनी संपत्ति 1 करोड़ से अधिक बताई है.

करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या के मामले में भाजपा सबसे आगे है. 82 में से 77 दावेदारों (94%) ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. तीसरे चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.66 करोड़ रुपये है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार के उम्मीदवारों के पास प्रति उम्मीदवार सबसे अधिक औसत संपत्ति 89.68 करोड़ रुपये है, इसके बाद एनसीपी उम्मीदवारों के पास 62.64 करोड़ रुपये है.

सबसे गरीब प्रत्याशी के पास मात्र 100 रुपये

सबसे गरीब प्रत्याशी की बात करें तो कोल्हापुर के इरफान के पास सिर्फ 100 रुपये हैं. जबकि बारडोली की रेखाबेन के पास मात्र 2000 रुपये हैं. तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र से चुनाव लड़ रहे मनोहर प्रदीप सातपुते हैं, जिनकी भी संपत्ति मात्र 2000 रुपये है.

तीसरे चरण में चुनावी मैदान में ये दिग्गज  

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 120 महिलाओं समेत 1300 से अधिक कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं. बड़े चेहरों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) हैं. इनके अलावा, सुनेत्रा पवार, सुप्रिया सुले, दिग्विजय सिंह, डिंपल यादव, जयवीर सिंह, शिवराज सिंह चौहान, बसवाराज बोम्मई आदि भी बड़े चेहरों में हैं, जिनकी राजनीतिक किस्मत वोटर्स कल यानी 7 मई को ईवीएम में कैद कर देंगे. हार-जीत का फैसला 4 जून को होगा.

तीसरे फेज की ये हैं हॉट सीटें, जिन पर रहेगी नजर

तीसरे फेज की हॉट सीटों में गांधी नगर (अमित शाह-सोनल पटेल के बीच मुकाबला), बारामती (सुनेत्रा पवार और सुप्रिया सुले के बीच मुकाबला), राजगढ़ सीट (दिग्विजय सिंह और रोडमल नागर के बीच मुकाबला), मैनपुरी (डिंपल यादव और जयवीर सिंह के बीच मुकाबला), गुना (ज्योतिरादित्य सिंधिया और यादवेंद्र राव के बीच मुकाबला), पोरबंदर (मनसुख मंडाविया और ललित वसोया के बीच मुकाबला), राजकोट (परेश धनानी और परषोत्तम रूपाला), धारवाड़ (प्रह्लाद जोशी और विनोद आसुती के बीच मुकाबला), आगरा (एसपी सिंह बघेल और सुरेश चंद कर्दम के बीच मुकाबला), विदिशा (शिवराज सिंह चौहान और राघवजी के बीच मुकाबला), हावेरी, धुबरी आदि शामिल है.

तीसरे चरण में क्षेत्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों की भी लंबी लिस्ट

तीसरे चरण में राष्ट्रीय पार्टियों के साथ-साथ क्षेत्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों की भी लंबी लिस्ट है. नीतीश कुमार की जेडीयू के 3 उम्मीदवार, महाराष्ट्र की शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के 5 उम्मीदवार, महाराष्ट्र की एनसीपी के 3 उम्मीदवार, लालू यादव की राजद के 3 उम्मीदवार, शिंदे गुट के शिवसेना के 2 उम्मीदवार तीसरे चरण के लिए चुनावी मैदान में हैं.

तीसरे चरण के दौरान गुजरात की 25, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की 14, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 9, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4 और गोवा की 2 सीटों पर वोटिंग होगी. केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव की 2 सीटों पर भी वोटिंग होगी.