menu-icon
India Daily
share--v1

Meta से ताबड़तोड़ छंटनी के बीच मार्क जुकरबर्ग ने खरीदी लग्जरी SuperYacht, कीमत सुन रह जाएंगे दंग

Mark Zuckerberg Luxury Superyacht: मेटा के CEO ने अपने 40वें जन्मदिन (14 मई) से पहले अपने लिए एक लग्जरी SuperYacht खरीदी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस SuperYacht की लंबाई 387 फुट है और इसे दुनिया की 45वीं सबसे बड़ी SuperYacht होने का दावा किया जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Meta CEO Mark Zuckerberg buy luxury superyacht amid layoffs see photos

Mark Zuckerberg Luxury Superyacht: पिछले साल यानी मार्च में मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी में 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की बात कही थी. इससे पहले मेटा ने नवंबर 2022 में भी 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी थी. इन सबके बीच मेटा के सीईओ ने अपने 40वें जन्मदिन से पहले एक लग्जरी सुपरयाच खरीदी है, जिसकी कीमत करीब 250 करोड़ (300 मिलियन यूएस डॉलर) है. हालांकि, इस SuperYacht के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये काफी लग्जरी है.

मीडिया रिपोर्ट्स में मार्क जुकरबर्ग की SuperYacht की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं. इसे मार्च की शुरुआत में नीदरलैंड में देखा गया था. फिलहाल, ये फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में पोर्ट एवरग्लेड्स पर खड़ी बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि जहाज का रूस से संबंध है, जिसकी वजह से इसके अमेरिका आने में देरी हुई.

फोर्ट लॉडरडेल, फ्लोरिडा में लॉन्चपैड नौका।

जेफ बेजोस के SuperYacht से बस थोड़ी छोटी

मार्क जुकरबर्ग की इस SuperYacht को जेफ बेजोस के SuperYacht से बस थोड़ा छोटा बताया जा रहा है. जेफ बेजोस की SuperYacht की कीमत 500 मिलियन यूएस डॉलर बताई जाती है, जो 417-फुट लंबी है. कहा जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग जिस तरीके से कमाई करते हैं, उस लिहाज से SuperYacht की कीमत उनके लिए कोई मायने नहीं रखती. मार्क जुकरबर्ग दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में जगह बनाने वाले सबसे कम उम्र के अरबपति रह चुके हैं.

फोर्ट लॉडरडेल, फ्लोरिडा में लॉन्चपैड नौका।

2021 में जुकरबर्ग की संपत्ति 108 बिलियन डॉलर थी, जो जनवरी 2024 तक बढ़कर 138.4 बिलियन डॉलर हो गई. 

हर मिनट जुकरबर्ग करते हैं 48328 यूएस डॉलर की कमाई

बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, 2018 में जुकरबर्ग ने प्रति घंटे लगभग 1.7 मिलियन डॉलर कमाए थे. 2020 तक वे पृथ्वी पर सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में चौथे स्थान पर रहे थे. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, जुकरबर्ग दो मिनट से भी कम समय में उतना कमा लेते हैं जितना कि एक अमेरिकी कर्मचारी अपने पूरे जीवनकाल में कमाई करेगा. 

फोर्ट लॉडरडेल, फ्लोरिडा में लॉन्चपैड नौका।

मार्क जुकरबर्ग 14 मई को 40 साल के हो जाएंगे. अब SuperYacht की खबर आने के बाद कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि ये उनका खुद के लिए बर्थडे गिफ्ट हो सकता है. 

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग कौन हैं?

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के प्रेसिडेंट, सीईओ और सह-संस्थापक हैं. 1984 में व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क में जन्मे ज़करबर्ग ने कॉलेज शुरू करते समय पहले से ही 'प्रोग्रामिंग टैलेंट' के तौर पर पहचान बना ली थी. हार्वर्ड में रहते हुए ज़करबर्ग ने फेस मैश नाम की एक साइट लॉन्च की थी. इसकी लोकप्रियता के कारण एक बार ये साइट क्रैश हो गई, जिसके बाद उन्होंने इसे बंद कर दिया. 

लॉन्चपैड नौका

इसके बाद जुकरबर्ग ने फेसबुक के लॉन्च की तैयारी में जुट गए. उन्होंने साथी छात्रों की मदद से 4 फरवरी 2004 को अपने हॉस्टल के कमरे से फेसबुक को लॉन्च किया. इसके बाद उन्होंने फेसबुक पर फोसक करने के लिए हार्वर्ड छोड़ दिया था. हालांकि उन्हें 2017 में मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. 

एक कुर्सी पर मार्क जुकरबर्ग।

2012 तक फेसबुक के एक अरब यूजर्स थे. जून 2017 तक ये हर महीने दो अरब यूजर्स तक पहुंच गया था. 2024 में फेसबुक 3.05 बिलियन मंथली यूजर्स तक पहुंच गया. जुकरबर्ग ने हार्वर्ड की छात्रा रहीं प्रिसिला चान से शादी की है, जिनसे उन्होंने 2003 में डेटिंग शुरू की थी. दंपति की तीन बेटियां हैं.