share--v1

Top-UP SIP करिए और अमीर बनिए, रॉकेट की स्पीड से दोगुना होगा आपका पैसा!

Top-UP SIP: एसआईपी में निवेश करने वालों को अगर और मोटा रिटर्न चाहिए तो उन्हें टॉप अप करना चाहिए. अब होता क्या है? इसी के बारे में आज हम आपको बताएंगे.

auth-image
India Daily Live

Top-UP SIP: वर्तमान समय में हर एक इंसान अमीर बनने का सपने देखता है. अमीर बनने के लिए लोग जगह-जगह निवेश करते हैं. कोई एसआईपी में निवेश करता है, कोई शेयर मार्केट तो बैंक एफडी में तो कोई एलआईसी में. निवेश के करने के कई विकल्प हैं. लेकिन आज के समय में एसआईपी सबसे पॉपुलर है. इसके जरिए लोग अपने सपने को पूरा कर पा रहे हैं. लेकिन सिर्फ एसआईपी से काम नहीं चलेगा. अगर आपको अपने पंखों को और फैलाना है और आसमान की ऊंचाइयों तक जाना है तो आपको टॉप अप एसआईपी करना चाहिए. अब आपके मन में सवाल ये होगा कि आखिर टॉप अप एसआईपी क्या है?

टॉप अप एसआईपी के बारे में हम आपको बताएंगे. इससे पहले एसआईपी के बारे में जानना जरूरी है. SIP म्यूचुअल फंड का एक प्रकार है. इसका फुल फॉर्म होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान.

एसआईपी के जरिए हम हर महीने थोड़ी-थोड़ी राशि जमा करते हैं और उसपर हमें जब रिटर्न मिलता है तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं लगता.

क्या है Top-UP SIP?

एसआईपी तो आपने समझ लिया. आइए अब आपको टॉप अप एसआईपी के बारे में जानते हैं. TOP-UP SIP का मतलब है कि जिस एसआईपी में आप निवेश कर रहे हैं उसी में हर साल निवेश को बढ़ाते रहें. यानी टॉप अप करते रहें.

उदाहरण से समझें Top-UP SIP

इसको उदाहरण से समझें तो मान लीजिए रमेश हर महीने SIP में 2,000 रुपये निवेश करता है. अगले साल तक उसने इतने ही पैसे निवेश किए. एक साल बाद उसने अपनी एसआईपी की राशि को बढ़ाकर 3,000 हजार कर दिया. यानी अपने निवेश को 50 फीसदी बढ़ा दिया. टॉप अप कर दिया. इसी तरह रमेश साल दर साल या फिर समय-समय पर एसआईपी में निवेश राशि को बढ़ाता गया. और 20 साल में जब उसने SIP खत्म की तो उसका रिटर्न देखकर वो चौंक गया. उसने जितना निवेश किया था उससे दोगुनी से ज्यादा राशि उसको मिली. 

डिस्क्लेमर: यह खबर सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है. THE INDIA DAILY LIVE किसी को कहीं भी निवेश करने की कोई सलाह नहीं देता. कहीं भी निवेश करने से पहले आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें. 

Also Read