share--v1

Share Market Outlook: शेयर बाजार में तूफानी तेजी, जानें कैसी रहेगी अगले हफ्ते मार्केट की रफ्तार?

Share Market Outlook: 28 मार्च को शेयर बाजार तूफानी तेजी के साथ बंद हुआ. ये तूफानी तेजी अब नए वित्त वर्ष में चालू रहेगी या नहीं यह कई फैक्टर पर निर्भर करेगा.

auth-image
India Daily Live

Share Market Outlook: शेयर बाजार में चालू वित्त वर्ष के आखिरी ट्रेडिंग डे में तूफानी तेजी दिखी. यह तूफानी तेजी आने वाले सप्ताह यानी  नए वित्त वर्ष में चालू रहेगी या नहीं यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करेगा. गुरुवार को भारतीय शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.

सेंसेक्स  655.04 अंकों (0.90 फीसदी) की बढ़त के साथ 73,651.35 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी फिफ्टी 203.20 अंकों (0.92) की बढ़त के साथ 22,326.90 के स्तर पर बंद हुआ.

गुरुवार को निफ्टी और सेंसेक्स ने 22,500 और 74,000 के स्तर को छुआ. शेयर बाजार की इस तूफानी तेजी में कई कंपनियों के शेयरों ने रिकॉर्ड स्तर को छुआ.

1 अप्रैल को खुलेगा मार्केट

29 मार्च को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा. शनिवार और रविवार को शेयर बाजार साप्ताहिक अवकाश के चलते बंद रहता है. अब शेयर बाजार 1 अप्रैल को खुलेगा.

ये फैक्टर तय करेंगे मार्केट की चाल

नया वित्त वर्ष: शेयर बाजार अब सीधा 1 अप्रैल को खुलेगा. इस दिन से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. नए वित्त वर्ष शुरू होने के साथ आर्थिक चीजों में बड़े बदलाव होंगे. ये बदलाव सीधे तौर पर मार्केट को इफेक्ट करेंगे.

नतीजे: नए वित्त वर्ष लगते ही पुराने वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के नतीजों का ऐलान होना भी शुरू हो जाएगा. भारत अर्थव्यवस्था किस दर से नए वित्त वर्ष में ग्रो करती है और चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के जीडीपी नतीजे कैसे रहेंगे इसका असर सीधा शेयर बाजार में पड़ेगा. कंपनियों के अंतिम तिमाही के नतीजे भी शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह मार्केट की दिशा तय करेगें. 

डिस्क्लेमर: यह खबर सिर्फ जानकारी देने के लिए लिखी गई है. इस खबर के जरिए हम किसी को शेयर बाजार में निवेश करने की कोई सलाह नहीं देते हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर ले लें.               

Also Read