share--v1

Sovereign Gold Bond: RBI का बड़ा ऑफर, इन 5 दिनों में जी भरकर खरीद लें सोना

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस तय कर दिया है आप 12 से 16 फरवरी तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) का इश्यू प्राइस तय कर दिया है. शुक्रवार को आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोमवार से पांच दिनों के लिए खुला रहेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 6,263 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है.

इस बार यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज जारी की गई है, ऐसे में आपके पास 12 से 16 तारीख तक इस स्कीम में निवेश का मौका होगा.

ऑनलाइन आवेदन पर 50 रुपए की छूट 
आप किसी भी बैंक (छोटे और ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), बीएसई, एनएसई, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), भारतीय निपटान निगम लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं, हालांकि अगर आप ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से इसके लिए आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम की खरीद पर 50 रुपए की छूट दी जाएगी. यानी ऑनलाइन पेमेंट कर आप  6213 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं.

कौन कर सकता है निवेश

बता दें कि आरबीआई भारत सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. ये गोल्ड बॉन्ड भारत के निवासियों, अविभाजित हिंदू परिवारों, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं.

स्कीम के तहत कितना सोना खरीद सकते हैं आप

सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक साल में एक व्यक्ति 4 किलोग्राम, अविभाजित हिंदू परिवार 4 किलोग्राम और न्यास तथा समान संस्थाएं 20 किलोग्राम तक ही गोल्ड खरीद सकती हैं. गौरतलब है कि सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से मोदी सरकार 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लेकर आई थी.

यह भी जानें

Also Read

First Published : 10 February 2024, 01:23 PM IST