share--v1

Fact Check: क्या शराब पीकर तेंदुआ बना भीगी बिल्ली, जानें वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि शराब के नशे में यह तेंदुआ अपनी औकात भूल गया और भीगी बिल्ली बन गया.

auth-image
India Daily Live

Leopard Drank Alcohol: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आप देखेंगे कि एक खूंखार तेंदुआ जिसे कोसों दूर से देख लेने भर से ही पेंट गीली हो जाती है, उसी खूंखार तेंदुए को लोग छेड़ रहे हैं और वह उन पर हमला करने के मदमस्त होकर कदमताल कर रहा है.

इस वीडियो के कैप्शन में जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक, 'यह तेंदुआ महाराष्ट्र के तारागढ़ गांव में एक डिस्टलरी में घुस गया था जहां इसने बीयर पी ली. इसके बाद यह भूल गया कि यह तेंदुआ है और एकदम भोले-भाले जानवर की तरह बर्ताव करने लगा.'

तेंदुए ने नहीं पी थी शराब

गहराई से पड़ताल करने पर पता चला कि यह वीडियो पिछले साल सितंबर का है और यह घटना महाराष्ट्र की नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के इकलेरा गांव की है. फैक्ट चेक करने पर यह भी पता चला कि इस तेंदुए ने शराब नहीं पी थी, बल्कि एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के चलते यह ऐसा बर्ताव कर रहा था.

याददाश्त खो चुका था तेंदुआ

दरअसल, कालीसिंध नदी के किनारे कुछ लोगों को जंगल में एक तेंदुआ घूमता दिखा. वन विभाग को जानकारी देने के बाद लोग लाठी-डंडा लेकर तेंदुए को मारने दौड़े लेकिन उसे शांत और सुस्त देखकर उन्होंने उस पर हमला नहीं किया. तेंदुए को शांत पाकर लोग उसके साथ वीडियो बनाने लगे और उसे परेशान करने लगे. खबर मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और उसे रेस्क्यू कर ले गई. इलाज के दौरान पता चला कि यह तेंदुआ न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर से पीड़ित है यानी अपनी याददाश्त खो चुका है.

Also Read

First Published : 25 February 2024, 11:36 AM IST