menu-icon
India Daily
share--v1

प्यार से भर जाएगा आपका दिल, क्या आपने देखा Valentine Day का सबसे खूबसूरत वीडियो

Viral Video: कई बार वेलेंटाइन वीक के दौरान भी ऐसे वीडियो भी देखने को मिल जाते हैं जिसको देखकर हर कोई भावुक हो जाते हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
trending video

Viral Video: फरवरी का एक पूरा सप्ताह को वेलेंटाइन वीक के रूप में बनाया जाता है. इस पूरे सप्ताह को लेकर खास तौर पर युवाओं के बीच एक अलग तरह का जुनून देखने को मिलता है. लेकिन कई बार इस सप्ताह के दौरान ही ऐसा वीडियो देखने को मिल जाता है जिसको देखने के बाद हर कोई मजा लेता है. वहीं इसी सप्ताह में कुछ ऐसे भी लड़कों की टोली होती है. जो पार्कों में अलग तरीके से एक्टिव नजर आती है. हालांकि कभी-कभी कुछ ऐसे वीडियो भी देखने को मिल जाते हैं. जिसके देखने के बाद लोगों का दिल खूश हो जाता है. जैसा कि इस वायरल वीडियो को देखकर कहा जा रहा है.

IRS अधिकारी ने पक्षी की शेयर की इमोशनल स्टोरी

इस वायरल वीडियो को परवीन कस्वां नाम के IRS अधिकारी ने शेयर किया है. जिन्होंने लिखा है कि Valentines Day पर मुझे इससे खूबसूरत प्रेम कहानी दिखाओ. नर पक्षी हॉर्नबिल मादा पक्षी को खाना खिला रहा है, जिसने बच्चों को पालने के लिए खुद को घोंसले में बंद कर लिया है. ऐसा वो कुछ महीनों तक रोजाना करेंगे. हॉर्नबिल्स के पास जीवन भर के लिए साथी होते हैं. जब वे उम्मीद कर रहे होते हैं तो वे एक पुराने घोंसले की तलाश करते हैं. एक को खोजने के बाद, मादा घोंसले में प्रवेश करती है और जो भी सामान उपलब्ध होता है उसे अंदर से बंद कर देती है.

परिवार के लिए दिन-रात करता है मेहनत

कई बार समय उनकी परीक्षा लेता है. नर पक्षी भोजन की तलाश करता रहता हैं और उसे घोंसले में लाता रहता है. जबकि मादा पक्षी अगले 3-4 महीने तक घोंसले में ही बंद रहती है. जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं, नर को अपने पूरे परिवार का पेट पालने के लिए खाना बढ़ाकर लाना होता है. इसमें से नर पक्षी को अपना पेट भी भरना होता है और शिकारियों से घोंसले की रक्षा भी करनी होती है. यदि रास्ते में नर पक्षी का शिकार हो जाता है तो परिवार घोंसले में इंतज़ार करते-करते ही मर जाता है. क्या यह सबसे प्यारी प्रेम कहानी नहीं है.

यूजर बोले- ये पक्षियों की नहीं इंसान की याद दिलाती है

IRS अधिकारी परवीन कस्वां ने अपने एक्स हैंडल से इसको शेयर किया है. जिसको अभी तक 50 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं वहीं इस वीडियो को देख बहुत से यूजर अपनी प्रतिक्रिया  दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि इस वीडियो को देखकर पुराने लोगों की कहानी याद आ जा रही है. ये कहीं से नहीं लग रहा कि ये पक्षी की कहानी है. वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि ये पक्षी पूरी तरह इंसान की तरह है.