share--v1

Parody Account: सोशल मीडिया के पैरोडी अकाउंट बन सकते हैं खतरनाक, यहां जानें पहचानने के तरीके

क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर Parody Account होते हैं जिन्हें पहचानना कई बार मुश्किल हो जाता है? अगर नहीं जानते हैं, तो हम आपको यहां पर इसके बारे में सब  बता रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

Parody Account: क्या आप सोशल मीडिया अकाउंट इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है. पैरोडी अकाउंट्स को लेकर आजकल काफी चर्चाएं चल रही हैं. इस तरह के अकाउंट आज के समय में काफी कॉमन हो चले हैं. इन अकाउंट्स को पॉलिटिशियन्स, एक्टर्स आदि के सपोर्टर्स ऑपरेट करते हैं. कुछ अकाउंट्स को लोगों के सपोर्ट में बनाया जाता है तो कुछ लोग इस तरह के अकाउंट्स के जरिए सिर्फ समाज में गलत भावनाएं फैलाते हैं. इस तरह के अकाउंट्स से सुरक्षित रहने के लिए आपको सबसे पहले तो यह पहचानना होगा कि पैरोडी अकाउंट कौन-से हैं. लेकिन उससे पहले विस्तार से यह जानते हैं कि पैरोडी अकाउंट्स होते क्या हैं. 

क्या होते हैं पैरोडी अकाउंट्स: X, Facebook या Instagram पर इस तरह के अकाउंट्स बनाए जाते हैं. इन प्लेटफॉर्म पर पैरोडी अकाउंट किसी व्यक्ति या संस्था का एक ऐसा फैन पेज होता है जो उसे सपोर्ट के लिए बनाया जाता है. इसमें व्यक्ति या संस्था की सभी डिटेल्स होती हैं. इस तरह के अकाउंट में लिखा होता है कि यह एक फैन पेज है. यहां पर व्यक्ति या संस्था की सभी जानकारी, फोटो, डिटेल्स, वीडियोज पोस्ट की जाती हैं. X, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इस तरह के अकाउंट बनाए जाते हैं. लेकिन हर कोई इन अकाउंट्स का सही इस्तेमाल करे, ये जरूरी नहीं है. कई लोग इन अकाउंट्स के जरिए गलत जानकारी फैलाते हैं जो आगे चलकर दंगों और बड़ी बहस के जिम्मेदार भी होते हैं. 

कैसे पहचानें पैरोडी अकाउंट: 

  • किसी भी रियल अकाउंट का एकदम रियल कॉपी बना लेना बेहद आसान है. लोग बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और फिर इस तरह के अकाउंट्स से शेयर की गई जानकारी पर विश्वास कर लेते हैं. लेकिन आपको यह चेक करना चाहिए कि क्या वो अकाउंट असली है या नहीं। आमतौर पर पैरोडी अकाउंट के फॉलोवर्स रियल अकाउंट से कम होते हैं। 

  • आपको यह भी चेक करना चाहिए कि क्या अकाउंट पर कई सारे असंबंधित और फनी कंटेंट हैं. क्योंकि इस तरह के अकाउंट्स पर इसी तरह का कंटेंट शेयर किया जाता है जो लोगों को एन्गेज रखे. तभी ये अकाउंट्स सर्वाइव कर पाते हैं.

  • इस तरह के अकाउंट्स पर बोल्ड स्टेटमेंट्स, गलत जानकारी, फोटोज और वीडियोज डाली जाती हैं जिन्हें प्रूफ करने के लिए इनके पास कोई बैकअप नहीं होता है. 

  • कुछ पैरोडी अकाउंट हमेशा खुद को असली अकाउंट से अलग दिखाने की कोशिश करते हैं, हैंडल में नाम की स्पेलिंग, बायो और प्रोफाइल फोटो तक अलग होती है. इसलिए किसी पोस्ट पर एग्री करने से पहले यह सभी चीजें चेक कर लें जिससे यह पता चल जाए कि कहीं वो पैरोडी अकाउंट तो नहीं हैं.  

  • यह काफी साफ है कि फेक अकाउंट्स धीरे-धीरे पैरोडी अकाउंट्स की जगह ले रहे हैं क्योंकि कुछ पैरोडी अकाउंट्स ऐसे भी हैं जो पॉलिसी को पूरी तरह से फॉलो करते हैं. वहीं, कई अकाउंट्स ऐसे भी हैं जो नियमों का उल्लंघन करते हैं और गलत जानकारी फैलाते हैं. तो आपको किसी भी पोस्ट पर एग्री करने से पहले उसकी पूरी जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए.

Also Read