menu-icon
India Daily
share--v1

iPhone वाले मुगालते में न रहें, फोन फॉर्मेट होने पर भी निकल आएगा डाटा

How To Recover Deleted Data: क्या आप जानते हैं कि आप आसानी से अपने डिलीट हुए आईफोन डाटा को रिकवर कर सकते हैं या कोई अधिकारी चाहें तो ऐसा कर सकते हैं? चलिए जानते हैं कैसे.

auth-image
India Daily Live
How To Recover Deleted Data

How To Recover Deleted Data: iPhone वालों को यह गलतफहमी रहती है कि अगर वो अपना फोन फॉर्मेट कर देंगे तो कोई भी उनका डाटा निकाल नहीं पाएगा. इसी के चलते iPhone की डाटा रिकवरी काफी चर्चा में रहती है. ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि क्या सही में फोन फॉर्मेट के बाद iPhone का डाटा रिकवर नहीं किया जाता है. तो आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है. फोन को फॉर्मेट करने के बाद भी iPhone का डाटा आसानी से रिकवर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे. 

कैसे हो सकता है iPhone डाटा रिकवर:  iPhone का डाटा रिकवर करने के लिए iCloud का बैकअप काम आता है. एप्पल यूजर्स इसी में अपना सारा डाटा सेव रखते हैं. अगर आप किसी गलत एक्टिविटी में लिप्त हैं और आप सबूत मिटाने के लिए फोन को फॉर्मेट कर देते हैं तो पुलिस अधिकारी आपके iCloud से सारा डाटा रिकवर कर सकते हैं. वहीं, अगर गलती से आपका फोन फॉर्मेट हो गया है तो आप खुद भी इससे अपना डाटा रिकवर कर सकते हैं. 

अब आप ये सोच रहे होंगे कि अगर डाटा क्लाउड में भी नहीं हैं तो क्या होगा. बता दें कि कई लोग ऐसा दावा करते हैं कि मार्केट में कई रिकवरी सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो iPhone का डाटा रिकवर करने का दावा करते हैं. हालांकि, इन सभी के लिए पैसे देने होते हैं. क्योंकि जो फ्री टूल्स होते हैं वो सही तरह से रिकवरी नहीं करते हैं. कई एक्सपर्ट्स का ये मानना है कि अगर कुछ मिटाया गया है तो उसके निशान जरूर होंगे. ये सॉफ्टवेयर इन्हीं निशानों को ढूंढने का काम करते हैं और इस काम में कई बार कई घंटे भी लग जाते हैं.