menu-icon
India Daily
share--v1

Instagram Mistakes: पैसे कमाने के लिए शुरू किया है इंस्टाग्राम पेज, ये 10 गलतियां सब कर देंगी बर्बाद

अगर आप Instagram से पैसे कमाना चाहते हैं और आपने अपना इंस्टा पेज शुरू किया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ गलतियों को आज ही बंद कर देना होगा. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Instagram Mistakes

Instagram Mistakes: क्या आपने भी Instagram पेज बनाया है क्योंकि आप उससे पैसा कमाना चाहते हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है. Instagram पर अपना ब्रांड बनाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. कई बार छोटी-छोटी गलतियां आपके ब्रांड को मुश्किल में डाल देती हैं. ऐसे में हम आ पको 10 ऐसी कॉमन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके आज ही बंद कर देनी चाहिए. ये गलतियां आपके पैसे कमाने के इरादे पर पानी फेर सकती है. 

लो क्वालिटी कंटेंट: आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप सिर्फ हाई क्वालिटी कंटेंट ही डालें. अगर आप लो क्वालिटी कंटेंट बनाते हैं तो इससे आपके ब्रांड पर असर पड़ सकता है. साथ ही लोगों के नेगेटिव कमेंट्स भी आपको परेशान कर सकते हैं. 

हैशटैग: आपको यह खास ख्याल रखना है कि आप जो हैशटैग इस्तेमाल करें वो एकदम सही हों. बिना मतलब के हैशटैग आपकी पोस्ट रीच का एक्सपीरियंस खराब कर सकते हैं. साथ यह भी देखना है कि कोई जरूरी हैशटैग छूट न जाए. हैशटैग पोस्ट रीच के लिए जरूरी होते हैं तो इन्हें डालने से पहले थोड़ी रिचर्स जरूर कर लें. 

Instagram बायो: अगर कोई आपकी रील या पोस्ट से आपकी प्रोफाइल पर आता है तो उसकी नजर आपकी Instagram बायो पर जरूर जाती है. तो ख्याल रखें कि आप एक अच्छा बायो लिखें. ऐसे ही कुछ भी लिख देना यूजर एक्सपीरियंस को खराब कर सकता है. 

IG स्टोरीज का इस्तेमाल न करना: लोग IG स्टोरीज देखना काफी पसंद करते हैं. ऐसे में ब्रांड को बढ़ाने के लिए अगर आप स्टोरीज नहीं डाल रहे हैं तो यह आपकी बड़ी गलती है. 

कोई स्ट्रैटजी न होना: किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अगर आपके पास कोई स्ट्रैटजी नहीं है तो आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. ऐसे में स्ट्रैटजी जरूर बनाएं. 

टाइपिंग एरर: कई बार होता है कि आप कितना भी अच्छा कंटेंट बना लें लेकर अगर उसका डिस्क्रिप्शन लिखते समय कोई टाइपिंग एरर या ग्रामर मिस्टेक कर दी लोग उसी पर आपको ट्रोल करने लगते हैं. ऐसे में इस तरह की गलतियां न करें. 

स्पैमिंग: पोस्ट या रील्स डालने का एक पैटर्न होना जरूरी है. अपने अकाउंट पर स्पैमिंग बिल्कुल न करें. एक पैटर्न बनाएं और उसे ही फॉलो करें. 

फॉलोवर्स खरीदना: कभी भी फॉलोवर्स खरीदने नहीं चाहिए. इससे अकाउंट पर गलत असर पड़ता है और आगे चलकर आपका अकाउंट कंपनी द्वारा बंद किया जा सकता है. 

लगातार काम न करना: अगर आप काफी समय से रील्स या पोस्ट डाल रहे हैं और एक समय पर आपको लगता है कि कुछ नहीं हो रहा है और आप सब छोड़ देते हैं. तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. किसी भी काम को बेस्ट करने के लिए आपको लगातार वो काम करना होगा. 

बोरिंग: खुद को हमेशा एनर्जेटिक रखें. अगर यूजर को आप बोरिंग दिखेंगे तो वो आपके पेज पर आना बंद कर देगा.