menu-icon
India Daily
share--v1

Instagram ग्रुप ने उड़ा दिए 2.7 करोड़, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Instagram Group Scam: अगर आप इंस्टाग्राम चलाते हैं तो यहां हम आपको एक जरूरी जानकारी दे रहे हैं जो आपको याहं हो रहे स्कैम से बचाने में मदद करेगा. 

auth-image
India Daily Live
Instagram group Scam

Instagram Group Scam: साइबर फ्रॉड इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि हर दूसरा व्यक्ति इसके शिकार में फंस ही जाता है. स्कैमर्स ने हर तरह से लोगों को ठगने का काम शुरू कर दिया है. पहले OTP फिर ATM और अब Instagram, हर जगह हैकर्स ने पैर पसार लिए हैं. बता दें कि Instagram अब सिर्फ एंटरटेनमेंट का ही जरिया नहीं रह गया है बल्कि यह साइबर प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है. यहां से एक महिला ने 2.7 करोड़ रुपये गंवा दिए.

क्या है मामला: 52 साल की एक महिला को ज्यादा पैसे कमाने का लालच दिया गया और उसने लालच में आकर एक अनजाने लिंक पर क्लिक कर दिया. क्लिक करने के बाद वह एक Instagram ग्रुप से जुड़ गई. शुरुआत में तो उसे यूट्यूब चैनल्स को लाइक करने का काम दिया गया जिसके एवज में उसे रिवॉर्ड्स दिए गए. इसके बाद उसे कम समय में दोगुना रिटर्न देने का वादा कर इन्वेस्टमेंट स्कीम में फंसाया. फिर उससे करोड़ों रुपये का निवेश कराया. 

जब महिला को लगा कि उसके साथ कुछ गलत हुआ है तो उसने तुरंत साइबर क्राइम पुलिस को घटना की सूचना दी, जिससे अपराधियों का पता लगाने और उनके बैंक खातों को फ्रीज करने में मदद मिली. ये स्कैमर्स Instagram और Telegram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म समेत कई चैनल्स का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का काम करते हैं.

कैसे बचें:

  • इस तरह के ऑफर्स से दूर रहें जो देखने में बड़े ही अच्छे लगते हैं यानि की Too good to be true लगते हैं. 

  • अगर कोई आपको निवेश करने के बाद दोगुना या उससे भी ज्यादा रिटर्न ऑफर करता है तो यह पूरी तरह से फेक होता है. 

  • निवेश करने से पहले आपको उस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए और सभी कुछ वेरिफाई कर लेना चाहिए जिसमें आप निवेश करने जा रहे हैं. 

  • किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अनचाहे मैसेज, सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से प्राप्त मैसेजेज का जवाब देने से बचें. 

  • अगर आपको कुछ भी संदिग्ध लगता है तो इसकी रिपोर्ट तुरंत अधिकारियों को करें.