menu-icon
India Daily
share--v1

क्रेडिट कार्ड जितना बड़ा था दुनिया का पहला SIM Card? अब हो गया गायब

First Sim Card: क्या आप जानते हैं कि पहला सिम कार्ड कब लॉन्च किया गया था और इसका साइज क्या था? अगर नहीं जानते हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस बारे में. 

auth-image
Shilpa Srivastava
SIM Card

SIM Card: क्या आप जानते हैं कि सिम कार्ड एक समय पर क्रेडिट कार्ड के साइज जितना होता था? शायद नहीं जानते होंगे. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ दुनिया के पहले सिम कार्ड के बारे में बताएंगे कि वो दिखने में कैसा था, कब डेवलप किया गया और फिर सिम कार्ड की दुनिया कब और कैसे बदली. चलिए जानते हैं विस्तार से. 

दुनिया के पहले फोन में नहीं लगा था सिम कार्ड: मोटोरोला डायनाटैक 8000X दुनिया का पहला फोन था जिसमें सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया गया था. इसका वजन करीब 1 किलोग्राम था और इसकी कीमत करीब 4000 डॉलर थी. इस फोन को 1983 में लॉन्च किया गया था. फिर 90 के दशक की शुरुआत में पहली बार ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस (GSM) लागू किया गया. 

यह सेलुलर नेटवर्क में कम्यूनिकेशन की सेकेंड जनरेशन यानी 2G था और इसके जरिए कम्यूनिकेशन कंपनी किसी भी फोन के ओनर की पहचान करने में पूरी तरह सक्षम थी. पहला सिम कार्ड क्रेडिट कार्ड के साइज के जितना था और इसके बाद इसका साइज लगातार छोटा होता गया. 

First Sim Card
First Sim Card

सिम कार्ड कैसे डेवलप हुए: 

  • पहला सिम कार्ड: 1991 में जर्मन कंपनी Giesecke+Devrient ने पहला सिम कार्ड लॉन्च किया था. इसका साइज क्रेडिट कार्ड जितना था. इसे सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (SIM) कहा जाता था.

  • मिनी सिम: इसे 1996 में लॉन्च किया गया था. पहले वाले सिम कार्ड के मुकाबले इसे इस्तेमाल करना आसान था. आपने भी इसे जरूर इस्तेमाल किया होगा. इसे लगाने के लिए फोन का बैक कवर हटाकर बैटरी निकलनी होती थी. तभी इसे लगाया जा सकता था. 

  • माइक्रो सिम: सन् 2010 में माइक्रो सिम को पेश किया गया था जिसका साइज और भी ज्यादा छोटा था. बता दें कि iPhone 4 नई माइक्रो सिम टेक्नोलॉजी को सपोर्ट था और यह पहली डिवाइस थी जिसमें माइक्रो सिम लगाया गया था. 

  • नैनो सिम: वर्ष 2012 में नैनो सिम लॉन्च किया गया था और अभी भी ज्यादातर इसका इस्तेमाल किया जाता था. 

  • eSIM: इसके आने के बाद तो फिजिकल सिम कार्ड का वजूद ही खत्म हो गया है. अब सिम को फोन में इंटीग्रेट किया जाता है.