menu-icon
India Daily
share--v1

ठगी का शुरू हुआ नया तरीका, जानें क्या है ATM कार्ड ट्रैप स्कैम जो खाली कर रहा लोगों का अकाउंट 

ATM Card Trap Scam: एटीएम से ठगी करने का एक नया तरीका सामने आया है. जालसाज आपका ध्यान भटकाकर आपके पिन को हासिल कर लेते हैं इसके बाद आपका अकाउंट खाली हो जाता है.

auth-image
India Daily Live
ATM Card Trap Scam

ATM Card Trap Scam: इंटरनेट बैंकिंग की सेवाएं ग्राहकों को मिलती हैं लेकिन इसमें धोखाधड़ी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को अवेयर करने के लिए गाइडलाइंस जारी करते रहते  हैं. इस बीच ATM से ठगी का नया तरीका सामने आया है. इस ठगी को एक जालसाजी समूह अंजाम दे रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जालसाजों का एक गिरोह ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को मशीन में फंसाकर अपने नापाक मंसूबों को पूरा कर रहा है.

जानें क्या है ATM कार्ड ट्रैप स्कैम?

रिपोर्ट के मुताबिक, एटीएम में स्कैम करने वाला एक गिरोह दिल्ली में बिना सुरक्षा गार्ड वाले एटीएम में छेड़छाड़ कर रहा है. जालसाज बिना सिक्योरिटी वाले एटीएम के कार्ड रीडर में छेड़खानी करते हैं और घटना के साक्ष्य मिटाने के लिए सीसीटीवी कैमरे को पेंट कर देते हैं. इसके बाद जो शख्स पैसे निकालने के लिए एटीएम में जाता है उसका कार्ड उसमें फंस जाता है. इस घटना के कुछ क्षण बाद ही जालसाजों के समूह का कोई शख्स उस व्यक्ति की मदद करने के लिए आगे आता है. वह शख्स से दोबारा अपना पिन दर्ज करने के लिए कहता है. इसी दौरान जब एटीएम यूजर अपना पिन दोबारा यूज करता है कार्ड तब भी मशीन में फंसा रह जाता है. स्कैमर्स पीड़ित को बैंक कर्मी को मदद के लिए कहते हैं. इसी दौरान वे उनके अकाउंट को खाली करने का प्रयास करते हैं क्योंकि पिन उनके पास पहले से ही होता है. 


क्या है बचाव का तरीका ? 

  • हमेशा अच्छी रोशनी वाले एटीएम में जाएं और देखें कि उसमें सिक्योरिटी गार्ड है या नहीं.
  • कम मेंटेनेस वाले एटीएम धोखाधड़ी के शिकार ज्यादा होते हैं. यह धोखेबाजों को आसानी से भागने का मौका देते हैं.
  • एटीएम रूम के आस-पास संदिग्ध डिवाइसेज की मौजूदगी को चेक करें. 
  • अंजान लोगों की मदद लेने से बचें अपने लेनदेन पर खुद ही ध्यान दें.
  • अवेयर रहें और अपना पिन इंटर करते समय मशीन के कीपैड को ढक कर रखें.
  • अपने पिन को सेफ न रखने पर आपका एटीएम कार्ड स्किमिंग भी हो सकता है. 
  • अपनी बैंक डिटेल्स को नियमित तौर पर चेक करते रहें.