share--v1

इस तरह करेंगे घूमने की प्लानिंग तो बचा पाएंगे हजारों रुपये, कमाल हैं Google के ये फीचर्स

Google Holiday Planning Tools: अगर आप अपने घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस काम में गूगल आपकी हेल्प कर सकता है. गूगल के 5 ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live

Google Holiday Planning Tools: अगर आप वीकेंड पर कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको काफी सारी प्लानिंग और पैकिंग की जरूरत होती है. क्योंकि आखिरी समय पर हम कुछ न कुछ जरूर भूल जाते हैं. गूगल के कुछ ऐसे टूल्स हैं जो जो आपकी इन कामों में मदद कर सकते हैं. पैकिंग के अलावा भी कई चीजें होती हैं जिनका पहले से पता होना जरूरी होता है. उदाहरण के तौर पर: टोल चार्ज का पता करना, फ्लाइट चार्ज देखना, डेस्टिनेशन सर्च करना आदि. यहां हम आपको गूगल के 5 टूल्स के बारे में बता रहे हैं जो हॉलिडे सीजन की प्लानिंग में आपकी मदद करेंगे. 

​Google Maps पर देखें टोल चार्जेज: गूगल मैप्स पर एक ऐसा फीचर दिया गया है जो आपको रास्ते पर पड़ने वाले सभी टोल्स के बारे में बताएगा. इससे आप यह चेक कर पाएंगे कि जिस रास्ते से आप जा रहे हैं उस पर कितने टोल पड़ने वाले हैं और उनके चार्जेज क्या होंगे. सिर्फ यही नहीं, अगर आप टोल नहीं देना चाहते हैं तो आप टोल-फ्री रास्ता भी सर्च कर सकते हैं. 

​Google Flights बताएगा फ्लाइट चार्ज: अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं तो आप Google Flights के जरिए किसी स्पेसिफिक डेट पर अपने लिए फ्लाइट सर्च कर सकते हैं और चार्जेज भी चेक कर सकते हैं. यहां से आप अपनी डेस्टिनेशन सर्च कर सकते हैं और ट्रैकिंग इनेबल कर सकते हैं. इसेस आप आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगी कि कब फ्लाइट के प्राइस ड्रॉप हो हे हैं. 

​Google Travel का Explore फीचर: अगर आपने अभी तक ये डिसाइड नहीं किया है कि आपको जाना कहां है तो आप इस फीचर की मदद ले सकते हैं. Explore टूल आपको दुनियाभर की लोकेशन्स की जानकारी देगा. आप यह भी सर्च कर सकते हैं कि आप कुछ घंटे ड्राइव कहां पहुंच सकते हैं. 

Google Travel होटल ढूंढने में करेगा मदद: जब फ्लाइट और जगह डिसाइड हो गई है तो डेस्टीनेशन भी डिसाइड होनी चाहिए. अब आप Google Travel पर अपने लिए होटल भी ढूंढ सकते हैं. सर्च फिल्टर्स में Where to stay पर जाकर आप होटल या रहने की जगह तलाश सकते हैं. 

बुकमार्क आइकन: Google ने एक वैकेशन प्लानर फीचर पेश किया है जो आपके लिए उन प्रॉपर्टीज को ट्रैक करेगा जिसमें आपकी दिलचस्पी है. किसी भी होटल पर बुकमार्क करने के लिए आपको बस Save पर टैप करना होगा. इससे आपको एक ही चीज को बार-बार सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

Also Read