menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनाव में क्यों कम हो रही वोटिंग, राजनाथ सिंह ने खोले राज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2019 के चुनावों की तुलना में मौजूदा चुनावों में कम मतदान के पीछे हीटवेव मुख्य कारणों में एक है.

auth-image
India Daily Live
rajnath singh

लोकसभा चुनाव में इस बार वोटिंग कम हो रही है. लोग अपने घर से नहीं वोट डालने नहीं निकल रहे. राजनीतिक दल को कुछ समझ नहीं आ रहा कि जनता का मूड क्या है. अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कम वोटिंग के लिए हीटवेव सबसे प्रमुख कारण है. राजनाथ सिंह ने ये खुलासा एक टीवी चैनल से बात करते हुए किया है. 

राजनाथ सिंह कहा कि हीटवेव कम मतदान के पीछे एक कारण है. हालांकि, लोगों के इस बार मतदान करने के लिए पर्याप्त उत्साहित नहीं होने का कारण यह है कि उन्हें यकीन है कि मोदी सरकार बड़े बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने जा रही है. दूसरा कारक यह है कि विपक्षी दलों के समर्थक उनके प्रदर्शन से निराश हैं, और इसलिए वे वोट देने नहीं आ रहे हैं.

बीजेपी के उम्मीदवार चयन से नाखुश हैं मतदाता?

इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि मतदाता बीजेपी के उम्मीदवार चयन से नाखुश हैं, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नहीं, यह सच नहीं है. लोग केवल उम्मीदवार को वोट नहीं देते हैं. वे यह ध्यान में रखते हुए वोट करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में देश का कद ऊंचा किया है.

लखनऊ से किया नामंकन

राजनाथ सिंह ने लखनऊ सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. वे वहां से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं. केंद्रीय रक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ नामांकन पत्र जमा करने के लिए कलक्ट्रेट पहुंचे. अपना नामांकन दाखिल करने से पहले सिंह ने शहर के दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर और हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना की.

राजनाथ सिंह 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी की पूनम सिन्हा को हराकर विजयी हुए.  2014 के चुनावों में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी के खिलाफ जीत हासिल की थी. ये सीट कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हुआ करती थी. बता दें कि लखनऊ में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 2 मई को मतदान होगा.