menu-icon
India Daily
share--v1

Nothing CMF Buds Review: इस कीमत में इससे बेस्ट और कुछ नहीं

Nothing CMF Buds Review: अगर आप अपने लिए एक नया ईयरबड खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो Nothing CMF Buds आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Nothing CMF Buds Review

Nothing CMF Buds Review: 3,000 रुपये की प्राइस रेंज ऐसी है जिसमें ज्यादातर यूजर्स अपने लिए एक अच्छा ईयरबड खरीदने के बारे में सोचते हैं. ककंफ्यूजन ये होती है कि आखिर खरीदा क्या जाए, अब ऑप्शन्स ही इतने हैं मार्केट में. हालांकि, थोड़ी कंफ्यूजन तो हम भी दूर कर सकते है. Nothing CMF Buds को इसी रेंज में खरीदा जा सकता है. फंकी ऑरेंज फिनिश के साथ आने वाला यह स्टाइलिश ईयरबड देखने में जितना स्टाइलिश है उतना ही साउंड में भी दमदार है. हम पिछले कुछ समय से इसे इस्तेमाल कर रहे हैं और हमारा एक्सपीरियंस इस ईयरबड के साथ कैसा रहा, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

डिजाइन और लुक: हमारे पास इस प्रोडक्ट का सबसे फंकी और यूनीक कलर ऑरेंज आया था. ऑरेंज कलर में आने वाला यह Nothing CMF Buds देखने में काफी कमाल लगा. इसके केस का शेप स्क्वायर और काफी लाइटवेट है. इसकी फील काफी प्रीमियम है. मैट फिनिश है तो जल्दी गंदा नहीं होगा. मैंने इसे जितने भी समय इस्तेमाल किया इसकी केस वैसा का वैसा ही रहा, बिल्कुल भी गंदा नहीं हुआ. 

Nothing CMF Buds में ऊपर की तरफ एक रोटेबल ग्रे व्हील दिया गया है जिसमें एक फ्लैट डोरी को अटैच किया जा सकता है जो ईयरबड के साथ ही दी गई है. मैंने तो इसे नहीं लगाया और इस व्हील ने मेरे लिए स्ट्रेस बस्टर का काम किया. 

सामने की तरफ LED लाइट है जो कनेक्ट करने पर ब्लिंक होती है और बताती है कि डिवाइस कब लो बैटरी पर है. इस केस पर ब्लूटूथ बटन है जो इस प्राइस रेंज में कई ईयरबड्स पर नहीं होता है. एक जरूरी बात ये भी है कि इसके साथ चार्जिंग केबल नहीं दिया गया है जो एक माइनस प्वाइंट है. ये तो बात हुई केस के लुक की. 

अब आ जाते हैं ईयरबड्स पर, तो केस को ओपन करने पर दोनों ईयरबड्स का प्लेसमेंट अच्छा किया गया है. इनका मैटेरियल काफी ड्यूरेबल है. यह आसानी से कान से नहीं निकलते हैं. कुल मिलाकर इसका डिजाइन काफी अच्छा है. 

साउंड क्वालिटी: इसकी साउंड क्वालिटी कमाल की है जिसका पूरा श्रेय जाता है इसमें दिए गए 12.4 मिमी ड्राइवर को. इसकी बेस क्वालिटी भी काफी अच्छी है और यूजर्स को काफी पसंद आ सकती है. चाहें आपको हाई बीट वाले गाने सुनने हों या फिर स्लो सॉन्ग, इन ईयरबड की साउंड क्वालिटी काफी अच्छी रही. मैंने इन ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हुए वेब सीरीज या मूवी देखीं. इस दौरान गाने या किसी भी साउंड की एक-एक बीट अच्छे से सुनाई देगी. यह कहना गलत नहीं होगा कि साउंड के मामले में ये कई महंगे ईयरबड्स से भी अच्छे हैं. 

कनेक्टविटी के मामले में कैसे हैं: कनेक्टविटी की बात करें तो ये ब्लूटूथ 5.3 को सपोर्ट करते हैं. बड्स फोन के साथ जल्दी कनेक्ट हो जाते हैं. एंड्रॉइड और आईफोन दोनों के साथ ही ये आसानी से पेयर हो जाते हैं. कॉल के दौरान ऑडियो क्वालिटी भी काफी अच्छी रही. इसका इस्तेमाल कर मैंने काफी देर तक कॉल पर भी बात की. दोनों तरफ से आवाज एकदम क्लियर आई. इसके 4-ऐरे माइक्स ने काफी अच्छा किया है जिसके चलते बैकग्राउंड वॉयस को खत्म करने में मदद मिली. Hey Melody ऐप के साथ आप इन्हें पेयर कर सकते हैं. 

कैसा है एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन: अब बात करते हैं उस फीचर की जो हर ईयरबड में बेहद ही जरूरी होता है. ANC यानी एक्टिव नॉइस कैंसिलेशेन, इस फीचर के बिना ईयरबड का एक्सपीरियंस अधूरा रहता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस प्राइस प्वाइंट में यह ईयरबड्स कमाल की नॉइस कैंसिलेशन देते हैं. यह 42dB तक नॉइस क्लियर करते हैं. दोनों ईयरबड्स को लगाने के बाद और इस फीचर को ऑन करने के बाद आपको बाहर की आवाज सुनाई नहीं देगी. सबसे अच्छी बात यह है कि ANC फीचर आउटडोर स्थिति में भी कमाल का परफॉर्म करता है. चाहें आप ऑटो में बैठे हों या मेट्रो में ट्रैवल कर रहे हो, आपको बाहर की आवाज की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. 

कितने कंफर्टेबल हैं:  ईयरबड्स का कंफर्टेबल होना भी जरूरी है. इस मामले में भी ये कमाल हैं. इनका फिट काफी अच्छा है. इन्हें कान में लगाने के बाद ये लूज नहीं होते हैं. इनकी फिट वैसे की वैसे ही रहती हैं. चाहें आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हों, भाग रहे हों, चल रहे हों, ये कान में अच्छे से फिट हो जाते हैं. 

बैटरी: बैटरी की बात करें तो यह काफी अच्छी और दमदार है. केस में 460 एमएएच की बैटरी और दोनों ईयरबड्स में 45mAh की बैटरी दी गई है. मैंने इसे दिन में लगातार 7 से 8 घंटे इस्तेमाल किया. इसके साथ ये ईयरबड्स 5 से 6 दिन आराम से चल गए. बैटरी के मामले में मुझे इनसे कोई शिकायत नहीं रही. 

हमारा फैसला: अगर आप अच्छे ईयरबड्स चाहते हैं तो ये ईयरबड्स आपके लिए परफेक्ट रहेंगे. बैटरी, डिजाइन, साउंड क्वालिटी, कनेक्टिविटी, कंफर्टेबल, हर मामले में ये बेस्ट हैं और आपको किसी भी प्वाइंट पर आकर निराशा हाथ नहीं लगेगी. नया ईयरबड खरीदना है तो ये आपके लिए बेस्ट रहेंगे.