share--v1

चीन सरकार के कहने पर Apple ने उठाया बड़ा कदम,  WhatsApp और Threads को लेकर टेंशन में जकरबर्ग

Tech News:  चीन में WhatsApp और Threads पर बड़ा एक्शन लिया गया है. Apple ने अपने एप स्टोर से मेटा की दोनों एप्लीकेशन को रिमूव कर दिया है.

auth-image
India Daily Live

Tech News:  चीन सरकार के कहने पर Apple ने बड़ा कदम उठाया है. Apple ने जकरबर्ग की परेंट कंपनी मेटा को बड़ा झटका दिया है. Apple ने मेटा के दो बड़े ऐप्स को WhatsApp और Threads को अपने एप स्टोर से हटा दिया है. एपल ने बताया कि उसने शुक्रवार को मेटा के दो एप्स को अपने एप स्टोर से हटा दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार ने यह निर्णय सुरक्षा कारणों के हवाले से इन एप्स को हटाने का आदेश जारी किया था. 

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के दूसरे एप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर अभी भी चीन में एपल स्टोर पर उपलब्ध हैं. चीन नें YouTube और X भी मौजूद हैं. चीनी सुरक्षा एजेंसियों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि WhatsApp और Threads से किस तरह से सुरक्षा खतरे हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार, Apple की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चीनी साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इन एप्स को हटाने का आदेश जारी किया था. 

एपल ने अपने बयान में कहा है कि हम जिस देश में काम करते हैं हमें वहां के नियमों का हमें पालन करना होगा. एपल ने मेटा के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से इंकार किया है. चीन के साइबरस्पेस एडिमिनेस्ट्रेशन ने भी किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है. Apple ने इसके अलावा कहा कि WhatsApp और Threads अन्य देशों में उसके एप स्टोर पर मौजूद रहेंगे. चीनी ग्राहक दूसरे देशों से इन ऐप्स को डाउनलोड कर सकेंगे. 

चीन में नए नियमों के तहत सभी ऐप्स को चतीन सरकार के पास पंजीकरण कराना होगा. इस पंजीकरण की डेडलाइन मार्च में खत्म हो गई है.नए नियम 1 अप्रैल से लागू हैं. चीन इस तरह की कार्रवाई पहले भी कर चुका है. चीन सरकार पहले भी कई ऐप्स को रिमूव कर चुकी है. चीन ने साल 2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स के न्यूज एप को भी हटा दिया था. 

Also Read