menu-icon
India Daily
share--v1

Apple का बिग Action, App Store से हटाए ये एप्स 

Tech News: एपल ने अपने एप स्टोर से उन तमाम ऐप्स को हटा दिया है जिनका इस्तेमाल एआई के जरिए न्यूड फोटो बनाने में होता था. कंपनी को लगातार इससे जुड़ी शिकायतें मिल रही थीं.

auth-image
India Daily Live
Apple app store
Courtesy: Social Media

Tech News: Apple ने अपने एप स्टोर से कई ऐप्स को रिमूव किया है. यह यूजर्स को नुकसान पहुंचा रहे थे कंपनी ने इसी वजह से इन ऐप्स को एप स्टोर से रिमूव कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐप्स AI इमेज जनरेशन फीचर के साथ आते थे. इनकी मदद से यूजर किसी शख्स की न्यूड फोटो बना सकता था. कंपनी ने इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है.

जनरेटिव एआई फीचर के अपने फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं हैं. इसका इस्तेमाल डीपफेक और रिवेंज पोर्न में भी किया जा रहा है. ऐपल को इस पर एक्शन ने लेने के कारण कई बार आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा था.

साल 2022 में आई एक रिपोर्ट में इन ऐप्स के बारे में जानकारी दी गई थी. 404 मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि एपल स्टोर पर कई एसी ऐप्स मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल न्यूड इमेज बनाने में हो रहा था. चेतावनी मिलने के बाद गूगल ने इन ऐप्स को ऐड देना भी बंद कर दिया था. इन ऐप्स पर केवल फेस स्वैपिंग का ही ऑप्शन मिलता था. इस फीचर की मदद से किसी दूसरे की बॉडी पर किसी दूसरे का फेस लगाया जा सकता था.

इससे पहले मेटा पर भी ऐसे ऐड्स को बढ़ावा देने का आरोप लगा था. जानकारी सामने आने के बाद मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म्स से इन ऐड्स को रिमूव करना शुरु कर दिया था. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मिसयूज की खबरें हमारे सामने लगातार आती रहती हैं. इस वजह से भी दुनियाभर में AI को विनियमित करने की मांग की जा रही है.