menu-icon
India Daily
share--v1

Car Care Tips: कार का एसी कम कर रहा है कूलिंग तो करें ये काम 

Car Care Tips: गर्मी के मौसम में आपकी कार का एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप गैस भराने से पहले कुछ आसान से उपायों को करके देख लें. इससे आपका एसी अच्छी तरह से काम करने लगेगा. 

auth-image
India Daily Live
car
Courtesy: pexels

Car Care Tips: गर्मी के मौसम में अगर कार का एसी ठीक तरह से काम न करें तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप कहीं ट्रैवल करने जा रहे हैं और आपका एसी ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है तो आप कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

कार का एसी अगर कूलिंग नहीं कर रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी कार के एसी की गैस खत्म हो गई है. अधिकतर लोग यही समझ लेते हैं और एसी में गैस डलवा लेते हैं. काफी हद तक यह संभावना है कि आपकी कार की एसी की गैस लीक हो गई हो. इस कारण आपको एसी में गैस डलवाने से पहले कुछ काम जरूर करने चाहिए. 

गर्म हवा को करें बाहर

कार धूप में खड़ी है और उसपर धूप पड़ रही है तो सबसे पहले आपको कार के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालना चाहिए. इसके लिए आप कार के सभी गेट खोल दें. इसके बाद कार का फैन ऑन करें. थोड़ी देर के बाद ही एसी ऑन करें. 

विंडो पर लगाएं सन वाइजर 

कार खड़ी करें तो आपको सारे शीशों पर सन वाइजर का उपयोग करना चाहिए. इससे बाहर की धूप अंदर नहीं आ पाती है. 

फ्रेश एयर प्वाइंट बंद करके चलाएं कार 

कार में दो तरीके के प्वाइंट होते हैं. इसमें एक फ्रेश एयर प्वाइंट भी होता है और दूसरा अंदर की एयर का होता है. ऐसे में आप फ्रेश एयर प्वाइंट को बंद करके ही कार ड्राइव करें. 

वैक्यूम कराएं

एसी प्वाइंट पर डस्ट जम जाती है. इस कारण भी कूलिंग कम हो जाती है. इस कारण आपको सारे एसी प्वाइंट को को वैक्यूम से साफ कराना चाहिए. 

सामने की तरफ रखें नॉब

आपको एसी की हवा को सामने और पैरों की ओर ही रखना चाहिए. इससे कूलिंग जल्दी होती है. अगर आपने कई सालों से एसी की सर्विसिंग नहीं कराई है तो एसी की सर्विसिंग करा लें. 

एसी फिल्टर कराएं साफ

एसी का फिल्टर हमेशा साफ रखना चाहिए. इसमें गंदगी जमने से भी कूलिंग कम हो जाती है.