share--v1

लोकसभा चुनाव से पहले क्यों मायावती के भतीजे पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, MHA ने दी Y+ सिक्योरिटी 

बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा Y प्लस सिक्योरिटी दी गई है. इसको लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

auth-image
India Daily Live

Akash Anand Y Plus Security: देश भर में लोक सभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है. सभी पार्टियां इसके लिए कमर कस चुकी हैं. लेकिन इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार ने बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे और उनकी पार्टी के उत्तराधिकारी आकाश आनंद को Y प्लस सिक्योरिटी दी है. सरकार ने आकाश की सुरक्षा और धमकियों को ध्यान में रखते हुए दी है. 

28 वर्षीय आकाश आनंद को बीते साल 2023 में यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था. घोषित करने के साथ ही पार्टी ने उनको नेशनल कोआर्डिनेटर बनाया है. इसके तहत उनके पास यूपी और उत्तराखंड को छोड़ देश के अन्य राज्यों में पार्टी जनाधार की जिम्मेदारी है.

VVIP लोगों को मिलती है सुरक्षा

अब आकाश को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा Y प्लस सुरक्षा दी गई है. यह सुरक्षा आकाश को सुरक्षा और धमकियों को ध्यान में रखकर दी गई है. गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा उसी को मिलती है जो सरकार द्वारा VVIP की श्रेणी में होता है. वहीं इस बात को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज हो गई है.

क्या है Y प्लस सिक्योरिटी 

Y प्लस सिक्योरिटी में 11 सुरक्षाकर्मियों का एक घेरा होता है. जिसमें 1 या 2 कमांडो होते हैं और 2 पीएसओ (प्रोटेक्टिव सर्विस ऑफिसर) होते हैं. इसके साथ राज्य सरकार के पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं. 

Also Read

First Published : 01 March 2024, 09:26 PM IST