menu-icon
India Daily
share--v1

World Cup 2023 से पहले इस गेंदबाज ने अचानक ले लिया संन्यास, करियर में चटकाए हैं 1441 विकेट

Tim Murtagh Retirement: आयरलैंड और काउंट्री क्रिकेट में मिडलसेक्स के लिए खेलने वाले स्टार सीमर टिम मुर्तघ ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है.

auth-image
Bhoopendra Rai
World Cup 2023 से पहले इस गेंदबाज ने अचानक ले लिया संन्यास, करियर में चटकाए हैं 1441 विकेट

Tim Murtagh Retirement: भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप 2023 को लेकर चारों चरफ चर्चा है. इस बीच आयरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इस खिलाड़ी का नाम टिम मुर्तघ है, जिन्होंने नेशनल स्तर पर तो कम खेला, लेकिन काउंट्री क्रिकेट में 25 साल पूरे कर चुका है. खास बात ये है कि इस पेसर ने अपने पूरे करियर में कुल 1441 शिकार किए हैं. बल्ले से भी टिम मुर्तघ के आंकड़े शानदार हैं. जानिए संन्यास का ऐलान करते वक्त उन्होंने क्या कहा…

25 साल तक खेला काउंट्री क्रिकेट

मिडलसेक्स के लिए काउंट्री क्रिकेट खेलने वाले इस दिग्गज ने अपने बयान में कहा , 'ये शब्द लगभग दस सालों से मेरे दिमाग में घूम रहे हैं, लेकिन अब इन्हें कागज पर उतारने का समय आ गया है. यह बहुत गर्व और दुख के साथ है कि मैं इस सीजन के अंत में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं. अविश्वसनीय 25 साल के करियर के बाद आखिरकार करियर को खत्म करने का समय आ गया है.

मैं अगले चरण में आगे बढ़ रहा हूं

मिडलसेक्स के लिए खेलकर टिम मुर्तघ खुश हैं. उन्होंने कहा 2007 से इस महान क्लब के लिए खेलना एक अविश्वसनीय सम्मान की बात है और मैं उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे यहां घर जैसा महसूस कराया. मैं आगे बढ़ते हुए मिडलसेक्स क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता, क्योंकि मैं कोचिंग स्टाफ और अपने जीवन के अगले चरण में आगे बढ़ रहा हूं.'

कोच बोले-  मर्ट्स जैसे खिलाड़ी बहुत कम आते हैं

टिम मुर्तघ के संन्यास को लेकर मिडलसेक्स के क्रिकेट निदेशक एलन कोलमैन ने उनकी क्वालिटी बताई है. कोलमैन ने इस दिग्गज की तारीफ में कहा मर्ट्स जैसे खिलाड़ी बहुत कम आते हैं, जितना वह मैदान के अंदर अच्छे इंसान हैं उतना ही मैदान के बाहर भी बढ़िया व्यक्ति हैं.

पूरे करियर में चटकाए हैं 1441 विकेट

टिम मुर्तघ ने 42 साल की उम्र में पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. इस स्टार गेंदबाज ने अपने पूरे करियर में अब तक 1441 विकेट चटकाए हैं. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर के सभी फॉर्मेट में 5738 रन भी बनाए हैं.

आयरलैंड के लिए खेले हैं 3 टेस्ट, 58 वनडे और 14 टी20

टिम मुर्तघ आयरलैंड के लिए नेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने आयरैलंड के लिए 3 टेस्ट, 58 वनडे और 14 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 100 विकेट भी निकाले.

खेल सकते हैं 264वां फर्स्ट क्लास मैच

बताया जा रहा है कि टिम मुर्तघ को लॉर्ड्स में वार्विकशायर के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के लिए प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है. अगर वह यह मुकाबला खेलते हैं तो उनके करियर का यह 264वां फर्स्ट क्लास मैच होगा. संन्यास लेने के बाद वह अब मिडलसेक्स बैक-रूम स्टाफ में एक स्थायी भूमिका के साथ, पूर्णकालिक कोचिंग में जाने के लिए तैयार हैं. जल्द ही इसकी घोषणा हो सकती है.