menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC 2024: गोली की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले की हुई टीम में वापसी, क्यों IPL बीच में ही छोड़ कर जाएंगे इंग्लिश खिलाड़ी

T20 World Cup 2024: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल के 17वें सीजन का खेल जारी है जिसके बीच अमेरिका और वेस्ट इंडीज की सरजमीं पर खेले जाने वाले टी20 विश्वकप की भी तैयारियां जोरों पर हैं. इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
ECB

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है जिसकी कमान विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को सौंपी है. इतना ही नहीं इंग्लैंड ने 22 मई से पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले 4 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी अपनी विश्वकप टीम को भेजने का फैसला किया है.

टीम में वापस लौटे जोफ्रा ऑर्चर

इंग्लैंड की ओर से चुनी गई इस टीम में गोली की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले और 2019 की विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा रहे जोफ्रा आर्चर ने वापसी की है. आर्चर की बात करें तो वो पिछले 3 सालों से चोट के चलते लगातार टीम से अंदर-बाहर हो रहे हैं. ऐसे में उनकी वापसी इंग्लैंड की गेंदबाजी को वो धार देगा जिससे हर टीम बचती नजर आएगी.

आईपीएल से बाहर हो जाएंगे इंग्लिश खिलाड़ी

ईसीबी के इस ऐलान से आईपीएल में हिस्सा ले रही फ्रैंचाइजियों को झटका लगा है क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने साफ किया है कि पाकिस्तान सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों का दौरे पर जाना जरूरी है और इसके वजह से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में हिस्सा ले रहे इंग्लिश खिलाड़ी प्लेऑफ और फाइनल में नहीं खेल पाएंगे.

ईसीबी ने एक बयान में कहा, 'विश्वकप के लिए चुने गए खिलाड़ी, जो मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं, पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के लिए समय पर लौट आएंगे, जो बुधवार 22 मई 2024 को हेडिंग्ले में शुरू होगी.'

राजस्थान और कोलकाता को लगेगा झटका

ईसीबी के बयान का साफ मतलब है कि राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में जोस बटलर के बिना खेलना होगा तो वहीं पर कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के पास फिल साल्ट और मोइन अली नहीं होंगे. जोस बटलर और फिल साल्ट ने इस सीजन में राजस्थान और कोलकाता की जीत में अहम भूमिका निभाई है. फिल साल्ट इस समय केकेआर के प्रमुख रन स्कोरर हैं और उन्होंने सुनील नरेन के साथ एक विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी बनाई है. साल्ट ने नौ मैचों में 180.61 की स्ट्राइक रेट से 392 रन बनाए हैं. दूसरी ओर, बटलर ने रॉयल्स के लिए बैक-टू-बैक शतक मार 319 रन बनाए हैं. मोईन भी सीएसके की टीम का अभिन्न हिस्सा हैं.

जानें कब होगा आईपीएल का क्वालिफायर

गौरतलब है कि आईपीएल की टॉप टीमों के बीच पहला आईपीएल क्वालीफायर 21 मई को खेला जाएगा. तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच 22 मई को खेला जाएगा. एलिमिनेटर का विजेता क्वॉलीफायर 1 की हारने वाली टीम से भिड़ेगा. 24 मई को दूसरा क्वालीफायर और फाइनल 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. आपको बता दें कि बुधवार 4 जून को केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस में स्कॉटलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के शुरुआती ग्रुप मैच से पहले इंग्लैंड विश्व कप टीम 31 मई को कैरेबियन के लिए उड़ान भरेगी.

विश्वकप के लिए चुनी गई इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, सैम जैक, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल साल्ट, रीस टॉपले, मार्क वुड, सैम कर्रन.

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान शेड्यूल

पहला टी20: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, 22 मई, हेडिंग्ले, लीड्स 
दूसरा टी20: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, 25 मई, एजबेस्टन, बर्मिंघम 
तीसरा टी20: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, 28 मई, सोफिया गार्डन, कार्डिफ
चौथा टी20: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, 30 मई, द किआ ओवल, लंदन

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 - इंग्लैंड के ग्रुप फिक्स्चर

इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड, 4 जून, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 8 जून, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस 
इंग्लैंड बनाम ओमान, 13 जून, सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, एंटीगुआ और बारबुडा
नामीबिया बनाम इंग्लैंड, 15 जून, सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, एंटीगुआ और बारबुडा