menu-icon
India Daily
share--v1

Sachin Tendulkar 51st Birthday: वो 10 अद्भुत रिकॉर्ड, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को बनाया क्रिकेट का भगवान

Sachin Tendulkar 51st birthday: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज 51 साल के हो चुके हैं. उनके इस खास जन्मदिन के मौके पर जान लेते हैं वो 10 अद्भुत रिकॉर्ड, जिन्होंने इस दिग्गज को क्रिकेट में भगवान का दर्जा दिलाया.

auth-image
Bhoopendra Rai

Sachin Tendulkar 51st birthday: क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर ने आज अपने जीवन के 51 साल पूरे कर लिए हैं. 15 नवंबर 1989 को सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था.  16 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ करियर का आखिरी मुकाबला खेला. इस दिग्गज ने 24 साल 1 दिन तक भारत के लिए क्रिकेट खेला, इस दौरान खूब रिकॉर्ड बनाए. उन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है. सचिन बेहद शांत और सरल इंसान हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से विश्व स्तर के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं. 

सचिन ने अपने करियर में 664 मैच खेले और 34,357 रन बनाए हैं. इस दिग्गज के बर्थडे पर हम उनके टॉप 5 ऐसे रिकॉर्ड लेकर आए हैं, जिन्हें तोड़ पाना असंभव जैसा है. 

पहला रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे मैच खेले

क्रिकेट में जब भी रिकॉर्ड की बात होती है तो सचिन का नाम पहले दिखता है. वे दुनिया में 200 इंटरनेशनल टेस्ट खेलने वाले इकलौत खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने 187 टेस्ट खेले हैं. 

दूसरा रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा वनडे 

सचिन तेंदुलकर ने पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल वनडे खेले हैं. उन्होंने 1989 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी, 2013 तक इस दिग्गज ने कुल 463 वनडे मैच खेले हैं. 

तीसरा रिकॉर्ड- बिना रुके लगातार 185 वनडे मैच खेले

खास बात ये है कि  उन्होंने 1990 से 1998 तक लगातार 185 वनडे मैच बिना रुके खेले, ये अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है, इस लिस्ट में दूसरा नाम श्रीलंका के महेला जयवर्धने का है, जिन्होंने  448 वनडे मैच खेले हैं.

चौथा रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन

इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 34,357 रन बनाए हैं.  इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 28,016 रन किए थे. 

पांचवां रिकॉर्ड- इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा 100 इंटरनेशनल शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जो अब तक तीनों फॉर्मेट में 80 सेंचुरी जमा चुके हैं.

छठवां रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

सचिन के नाम इंटरनेशनल मैचों की 782 पारियों में कुल 164 (तीनों फॉर्मेट) अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 146 फिफ्टी जमाई थीं.

सातवां रिकॉर्ड- पहला वनडे दोहरा शतक

वनडे फॉर्मेट में पहला दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की है, जिन्होंने ग्वालियर के मैदान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों का सामना करते हुए 200 रन की नाबाद पारी खेली थी. 

आठवां रिकॉर्ड- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके भी सचिन के नाम हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में 4076 चौके लगाए हैं. टेस्ट में 2058, वनडे में 2016 और टी-20 में 2 चौके हैं. कुल 664 मैचों में उन्होंने यह कमाल किया है.

नौवां रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीते

सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 76 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड है, टेस्ट में वो 14 जबकि वनडे में 62 बार मैन ऑफ द मैच रहे थे.

दसवां रिकॉर्ड- सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड

सचिन भारत के लिए सबसे ज्यादा 6 विश्व कप खेलने वाले इकलौते प्लेयर हैं. वहीं ओवरआल वो पाकिस्तानी दिग्‍गज जावेद मियांदाद संयुक्त रूप से उनके साथ नंबर एक पर हैं. इन दोनों ही दिग्गजों ने 6-6 विश्व कप में हिस्सा लिया है. सचिन ने साल 1992 से लेकर 2011 वर्ल्ड कप तक के दौरान 6 विश्व कप खेले.

Also Read