menu-icon
India Daily
share--v1

गुंडों का स्वर्ग है कनाडा, फ्री स्पीच के नाम पर बन रहा नया पनाहगार, जयशंकर ने ट्रूडो को सिखाए न्यूटन लॉ ऑफ पॉलिटिक्स

S Jaishankar: हाल ही में कनाडा ने दावा किया था कि उसने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर मामले में 3 भारतीयों को गिरफ्तार किया है.

auth-image
India Daily Live
s jaishankar

S Jaishankar: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा सरकार पर पॉलिटिकल पर्पस के लिए क्राइम करने वाले लोगों को वीजा देने के मामले में घेरा है. उन्होंने कहा कि ट्रूडो सरकार अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर उग्रवाद, अलगाववादी और हिंसा को बढ़ावा दे रहा है. जयशंकर ने न्यूटन लॉ ऑफ पॉलिटिक्स का जिक्र करते हुए कनाडा पर जमकर हमला बोला.

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर मर्डर केस में कनाडा ने तीन भारतीयों को गिरफ्तार करने का दावा किया है. इसी के एक दिन बाद भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा सरकार पर हमला बोल. उन्होंने कहा कि जो भी कुछ हो रहा है उसका उत्तर भी दिया जाएगा. न्यूटन लॉ ऑफ पॉलिटिक्स अप्लाई किया जाएगा.

'एक्शन का रिएक्शन; लागू होगा न्यूटन लॉ ऑफ पॉलिटिक्स'

उन्होंने आगे कहा कि उन लोगों को ये समझने की जरूरत है कि दुनिया अब एक ही ओर चलने वाली नहीं रही. अगर कुछ चीजें वहां होती हैं तो उसका जवाब भी दिया जाएगा. वहां भी न्यूटन लॉ ऑफ पॉलिटिक्स अप्लाई किया जाएगा. उसका भी रिएक्शन होगा. अगर आप कुछ करेंगे तो उसके खिलाफ दूसरा काउंटर करेगा. 

'राजनेता उग्रवादियों को देते हैं पनाह' 

एस जयशंकर ने कहा कि कुछ देशों में इस तरह के लोग खुद को राजनीतिक रूप से संगठित किया और राजनीति की लॉबी बन गए. ये कुछ लोकतांत्रिक देश के लोग हैं. इन देशों के राजनेता ऐसे लोगों को विश्वास दिलाते हैं यदि वो इस तरह के लोगों को बढ़ावा देंगे तो उन्हें उनकी कम्यूनिटी का सपोर्ट मिलेगा. इस तरह ये लोग राजनीति में अपनी जगह बना लेते हैं. इस समय यह समस्या अमेरिका में इतनी ज्यादा नहीं है.

'नहीं-नहीं हम लोकतांत्रिक हैं'

विदेश मंत्री ने इस संबंध में कनाडा को भारत की बड़ी समस्या बताया है. उन्होंने कहा कि इस समय हमरा समस्या कनाडा हैं. कनाडा की सत्ता पर काबिज पार्टी समेत अन्य दलों ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर उग्रवादी लोगों को वैधता दी है. जब आप उनसे कुछ कहते हैं तो वो कहते हैं नहीं-नहीं हम लोकतांत्रिक देश हैं.