menu-icon
India Daily
share--v1

भारतीय शूटर निश्चल ने Rio World Cup में सिल्वर जीतकर तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड़

Rio World Cup: भारत की युवा महिला शूटर निश्चल ने रियो में हो रहे वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल अपने नाम करते हुए नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

auth-image
Antriksh Singh
भारतीय शूटर निश्चल ने Rio World Cup में सिल्वर जीतकर तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड़

भारतीय राइफल शूटर निश्चल ने ब्राजील के रियो डी जेनेरियो (Rio Shooting World Cup 2023) में आयोजित अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल स्टेज में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3P) इवेंट में सिल्वर पदक जीता. उन्होंने यह पदक सोमवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन जीता और भारत को दूसरा पदक दिलाया.

ये निश्चल का पहला सीनियर विश्व कप फाइनल था

निश्चल के लिए यह उपलब्धि और भी खास है क्योंकि यह उनका पहला सीनियर विश्व कप फाइनल था. वह फाइनल में 458.0 के स्कोर के साथ नॉर्वे की शूटर जेनेट हेग ड्यूस्टेड से पीछे रहीं. ड्यूस्टेड वर्तमान एयर राइफल यूरोपीय चैंपियन और 300 मीटर 3पी विश्व चैंपियन हैं.

निश्चल अपने पहले सीनियर वर्ष में हैं और उनके पास जूनियर स्तर पर तीन अंतरराष्ट्रीय पदक हैं. वह पूरे दिन शानदार शूटिंग फॉर्म में थीं और उन्होंने महिलाओं की 3पी में क्वालिफिकेशन नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा.

उन्होंने एक दिन की कड़ी मेहनत के बाद कहा, "यह मेरा पहला विश्व कप फाइनल है और मेरे पास पदक है, इसलिए मैं इसके लिए बहुत खुश हूं."

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: इंग्लैंड क्रिकेट टीम में बड़ा अपडेट, वर्ल्ड कप के लिए भारत आएंगे जोफ्रा आर्चर

पिछला नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली शूटर भी खेल रहीं थीं

दो राउंड में कुल 73 प्रतियोगियों में से 18 निशानेबाजों को बाहर कर दिया गया. उन्होंने पहले राउंड में 587 का स्कोर किया और क्वालीफिकेशन में जगह बनाई. उनकी हमवतन और पिछली क्वालीफिकेशन नेशनल रिकॉर्ड धारक अंजुम मुद्गिल और आयुषी पोड्डर ने भी क्वालीफिकेशन के लिए जगह बनाई. दोनों ने दूसरे राउंड में शूटिंग की थी.

फिर क्वालीफिकेशन में, निश्चल ने 592 का स्कोर बनाया, जिसमें एक परफेक्ट 200 भी शामिल था. उन्होंने पिछले साल काहिरा में प्रेसीडेंट कप में अंजुम के 591 के स्कोर को पीछे छोड़ दिया. अंजुम ने खुद 586 का स्कोर बनाया, लेकिन एक अंक से फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं. आयुषी 580 के स्कोर के साथ 35वें स्थान पर रहीं.