menu-icon
India Daily
share--v1

कुदरत का निजाम भी नहीं आया काम, विश्व कप की रेस से ऐसे बाहर हुआ पाकिस्तान

T20 World Cup 2024: बारिश के चलले टी20 विश्व कप में आयरलैंड और अमेरिका का मुकाबला रद्द हो गया. इस मैच के रद्द होते ही पाकिस्तान विश्व कप की रेस से बाहर हो गया है. अमेरिका और भारत ने ग्रुप ए से सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. पाकिस्तान ग्रुप स्टेज का अपना अंतिम मुकाबला 16 जून को आयरलैंड से खेलेगा. इस मैच के साथ टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के सफर का द एंड हो जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Pakistan
Courtesy: Social Media

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप का 30 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया. नीदरलैंड और अमेरिका के बीच मुकाबला रद्द होने की वजह से दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया. एक अंक मिलते ही अमेरिका सुपर 8 में पहुंच गया. वहीं, पड़ोसी पाकिस्तान विश्व कप की रेस से बाहर हो गया है. अब वह किसी भी हाल टी20 विश्व कप के सुपर 8 में नहीं पहुंच सकता. ग्रुप ए से सुपर 8 के लिए भारत और अमेरिका ने क्वालीफाई कर लिया है.

कुदरत के निजाम ने भी पाकिस्तान का साथ नहीं दिया. आज अमेरिका की हार पर ही पाकिस्तान का सुपर 8 में पहुंचना संभव था लेकिन मैच बारिश की भेंट चढ़ने की वजह से पाकिस्तान की उम्मीदें धरी की धरी रह गईं.

इस तरह सुपर 8 से बाहर हुआ पाकिस्तान

ग्रुप ए में भारत नंबर वन पर है. उसने अपने अब तक खेले अपने 3 के तीनों मैच जीते हैं. वहीं, अमेरिका 4 में से 2 मैच जीतकर 5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. पाकिस्तान का एक मैच बचा है. उसका मुकाबला कनाडा से है. मैच जीतने पर भी पाकिस्तान अब सुपर 8 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगा. क्योंकि उसके 4 ही अंक हो पाएंगे, जबकि अमेरिका पांच अंकों के साथ क्ववालीफाई कर गई है.

सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने वाला 7वां एसोसिएट्स बना अमेरिका

आज अमेरिका ने टी20 विश्व कप में सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वह आयरलैंड (2009), नीदरलैंड (2014), अफगानिस्तान (2016), नामीबिया (2021), स्कॉटलैंड (2021) और नीदरलैंड (2022) के बाद टी20 विश्व कप में ग्रुप चरण से नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने वाली सातवीं टीम बन गई है. 

सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम को 2026 में होने वाले अगले टी20 विश्व डायरेक्ट एंट्री मिलेगी.

आपको बता दें कि एसोसिएट्स उन टीमों को कहा जाता है जिनके पास आईसीसी की पूर्ण सदस्यता नहीं है. पूर्ण सदस्यता के लिए किसी भी देश के पास महिला और पुरुष दोनों टीमें होनी चाहिए. इसके साथ ही उस देश के पास तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 की टीम होनी चाहिए. यानी उस देश का हर फॉर्मेट में खेलना जरूरी है.

अन्य ग्रुप से किस टीम ने किया क्वालीफाई   

ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया ने क्वालीफाई कर लिया है. स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच तय होना है कि ग्रुप बी से क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी.

ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने क्वालीफाई कर लिया है. वहीं, ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका ने क्वालीफाई कर लिया है, जबकि बांग्लादेश और नीदरलैंड के बीच तय होना है कि कौन सी टीम सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेगी.