menu-icon
India Daily
share--v1

'खाने के आगे कुछ नजर नहीं आता, दौड़ने की स्पीड तो...', पूर्व पाक कप्तान ने फिर आजम खान पर साधा निशाना

Mohammed Hafiz Fitness Dig Amid T20 WC on Azam Khan: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के टी20 विश्वकप में खराब प्रदर्शन के बीच पूर्व दिग्गजों और खिलाड़ियों ने टीम के प्लेयर आजम खान को आड़े हाथ ले रखा है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी लगातार इस प्लेयर के फिटनेस और मोटापे पर निशाना साध रहे हैं जिसमें अब टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद हाफिज भी शामिल हो गए हैं.

auth-image
India Daily Live
Azam Khan
Courtesy: IDL

Mohammed Hafiz Fitness Dig Amid T20 WC on Azam Khan: पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज आजम खान लगातार खराब फॉर्म और फिटनेस को लेकर सुर्खियों में हैं. हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप में उनके प्रदर्शन को लेकर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों द्वारा कड़ी आलोचना की जा रही है.

मोहम्मद हफीज ने खड़े किए प्रदर्शन पर सवाल

आजम खान के चयन पर पहले से ही सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन अब उनके खराब प्रदर्शन और फिटनेस पर पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज ने खुलकर सवाल खड़े किए हैं. पीटीवी स्पोर्ट्स पर हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान हफीज ने आजम खान की फिटनेस को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है.

प्रोग्राम के पहले और बाद में वजन नहीं घटा

हफीज ने बताया कि जब वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के निदेशक के पद पर थे, तब उन्होंने आजम खान को छह हफ्ते का फिटनेस कार्यक्रम दिया था. छह हफ्तों की कड़ी मेहनत के बाद भी आजम खान के वजन और फैट लेवल में कोई बदलाव नहीं आया. इतना ही नहीं, उनकी सहनशक्ति भी कम हो गई.

हफीज ने कहा, 'जब आजम खान किसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होते हैं, तो 6 हफ्ते बाद भी उनका वजन वही रहता है, जितना ट्रेनिंग शुरू करते समय था. उनकी फैट लेवल में भी कोई फर्क नहीं पड़ता. जहां पूरी पाकिस्तानी टीम 10 मिनट में दो किलोमीटर दौड़ लेती है, वहीं आजम खान को इसे पूरा करने में 20 मिनट लग जाते हैं.'

प्रोफेशनलिज्म पर उठाए सवाल

हफीज ने आजम खान के प्रोफेशनलिज्म और पाकिस्तान के लिए समर्पण पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि उन्हें फिटनेस पर काम करने के लिए पहले ही काफी समय दिया जा चुका है.

हफीज ने आगे कहा, 'मेरे लिए दुबला या मोटा होना कभी मायने नहीं रखता, लेकिन खेल की मांग के अनुसार खुद को फिट रखना जरूरी है. आपको अपनी फिटनेस को एक निश्चित स्तर तक लाने की जरूरत है. हमने उन्हें एक फिटनेस प्लान दिया था, लेकिन वो उसमें सुधार नहीं कर सके. आप टैलेंट के दम पर टीम में हैं, लेकिन फिटनेस के मामले में आपको जवाबदेह होना होगा. टीम में सिर्फ आप ही वो खिलाड़ी हैं, जिन्हें फिटनेस के मामले में छूट दी गई है.'

कैसा रहा है अब तक का करियर

गौरतलब है कि आजम खान को हालिया वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारत और कनाडा के खिलाफ मैचों से बाहर कर दिया गया था. टी20 इंटरनेशनल के 13 मैचों में आजम खान का औसत सिर्फ 8.80 का है, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 133.33 का है. उनका अब तक का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 30 रन है.