share--v1

IPL 2024: इस गलती के लिए BCCI ने Rishabh Pant को दी बड़ी सजा, नहीं सुधरे तो लगेगा बैन

IPL 2024: आईपीएल 2024 में ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग सकता है. वो पिछले दो मैचों में स्लो ओवर रेट की सजा झेल चुके हैं.

auth-image
India Daily Live

IPL 2024: आईपीएल 2023 में 16 मैचों के बाद जिन दो टीमों की हाल सबसे खराब है उनमें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स शामिल हैं. 3 अप्रैल को केकेआर ने दिल्ली की टीम को 106 रनों के बड़े अंतर से हराया. इस सीजन 4 में से दिल्ली की यह तीसरी हार है. करारी हार के बाद अब टीम के कप्तान ऋषभ पंत पर बीसीसीआई ने बड़ा एक्शन लिया है. स्लो ओवर रेट के चलते उन पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

ये दूसरी बार है जब पंत ने यह गलती दोहराई है. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते ही उन पर 12 लाख रुपए का फाइन लग चुका था. ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम चेन्नई और केकेआर के खिलाफ दोनों ही मैचों में नियमित समय के अंदर 20 ओवर पूरे नहीं कर सकी. इस बार पंत के अलावा टीम के अन्य खिलाड़ियों पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया गया है. अगर एक बार फिर पंत यह गलती करते हैं तो वो एक मैच के लिए बैन हो सकते हैं.

स्लो ओवर रेट का नियम कहता है कि टीम को 90 मिनट के भीतर 20 ओवर खत्म करना होता है, लेकिन केकेआर के खिलाफ दिल्ली ने 20 ओवर करने में 2 घंटे का वक्त लिया. इससे पहले CSK के खिलाफ भी टीम तय वक्त से 3 ओवर पीछे रही थी. इसी वजह से उसे आखिरी के 2 ओवरों में 4 की जगह 5 फील्डर्स को 30 गज के सर्कल में रखना पड़ा था.

पंत पर लग सकता है बैन

2 बार स्लो ओवर रेट नियम का उल्लंघन कर चुके पंत अगर अगले मैच में भी यह गलती दोहराते हैं तो उन पर एक मैच का बैन लग सकता है.  नियम के अनुसार, जब कोई कप्तान पहली दफा ये गलती करता है तो उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगता है. दूसरी बार ये गलती होने पर 24 लाख का फाइन होता है, इस दफा टीम की प्लेइंग 11 में शामिल सभी खिलाड़ियों पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया जाता है. जब कोई टीम तीसरी बार ये गलती कर देती है तो कप्तान पर 30 लाख का जुर्माना और एक मैच का बैन होता है. इसके साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% जुर्माना की सजा होती है.

मैच का हाल

अगर मैच की बात करें तो कोलकाता की टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे, जवाब में दिल्ली 17.2 ओवरों में 166 रनों पर सिमट गई. यह मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला गया, जो इस सीजन दिल्ली की टीम का होम ग्राउंड भी है.

Also Read