menu-icon
India Daily
share--v1

Bajrang Punia: वो 1 गलती, जिसके चलते सस्पेंड हुए बजरंग पूनिया, अब आगे क्या होगा?

भारत के स्टार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया को राष्ट्रीय एंटी-डोपिंग एजेंसी ने सस्पेंड किया है. जानिए अब इस मामले में आगे क्या होगा.

auth-image
India Daily Live
Bajrang Punia

Bajrang Punia: भारतीय स्टार पहलावन बजरंग पूनिया को बड़ा झटका लगा है. नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने उन्हें अस्थाई तौर पर सस्पेंड कर दिया है. इस पहलवान ने बीचे मार्च में सोनीपत में आयोजित हुए नेशनल ट्रायल्स के दौरान डोप सैम्पल नहीं दिया था, लिहाजा उन पर ये कार्रवाई हुई है. अब जब तक बजरंग पूनिया पर लगा यह निलंबन नहीं हटेगा जब तक वो किसी भी टूर्नामेंट या ट्रायल्स में भाग नहीं ले पाएंगे. ऐसे में अब उनकी पेरिस ओलिंपिक के लिए दावेदारी खत्म होने का खतरा पैदा हो गया है.

दरअसल, बीते 10 मार्च को NADA ने बजरंग पूनिया से अपना सैम्पल देने को कहा था, लेकिन रेसलर ने ऐसा नहीं किया. जिसके बाद नाडा ने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) को इस बारे में सूचना दी. फिर  WADA ने NADA को सुझाव दिया कि वो एक नोटिस जारी करें और बजरंग से जवाब मांगे कि आखिर क्यों उन्होंने टेस्ट से इनकार क्यों किया. 

अब आगे क्या?

इस पूरे मामले में NADA ने 23 अप्रैल को बजरंग पूनिया को नोटिस जारी किया है, उन्हें 7 मई तक जवाब देना है. जब बजरंग जवाब देंगे, तभी जाकर इस मामले में सुनवाई की तारीख तय की जाएगी.  मान लीजिए अगर बजरंग पूनिया पर NADA का बैन नहीं हटा तो वे पेरिस ओलंपिक के लिए होने वाले फाइनल ट्रायल्स में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे. इसी साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की मेजबानी में पेरिस ओलंपिक होना है.