share--v1

High Protein Lentils: खाने में शामिल करें ये 5 दालें, वजन कम करने के लिए हैं एकदम सही

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हम आपको यहां 5 दालों के बारे में बता रहे हैं जो इस काम में आपकी मदद कर सकती हैं. 

auth-image
India Daily Live

Top 5 Lentils For Weight Loss: दाल एक ऐसी चीज है जो चाहें चावल हो या रोटी, दोनों के साथ अच्छी लगती है. भारत में कई तरह की दालें खाई जाती हैं. हर क्षेत्र में अलग-अलग दाल होती हैं. सबसे ज्यादा खाई जाने वाली दाल अरहर दाल (तूर दाल) और मूंग दाल होती है. कुछ दालें ऐसी भी होती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं. यहां हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं. 

चना दाल: चना दाल अपने प्रोटीन कंटेंट के लिए जाना जाता है. इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम कंटेंट भी होता है. चना दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 28 और 40 के बीच होता है. यह डाइबटीज वाले लोगों के लिए भी अच्छी है और वजन कम करने के लिए भी. 

मसूर की दाल: मसूर दाल सबसे आम दालों में से एक है. ये साबुत और टूटी हुई दोनों तरह से आती हैं. इन्हें पकने में कम समय लगता है. मसूर दाल में विटामिन बी होता है. 

मूंग दाल: मूंग दाल हरी और पीली होती है. अगर मूंग दाल को अंकुरित कर खाया जाए तो यह पोषण का पावरहाउज कहा जा सकता है. यह लगभग सभी वजन घटाने वाले खाने में सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट होता है. अंकुरित मूंग दाल या हरे चने का सेवन भूख को रोकने का एक अच्छा तरीका है. 

तुअर दाल (अरहर दाल): तुअर दाल या अरहर दाल में तीन जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. ये मेथिओनिन, लाइसिन और ट्रिप्टोफैन हैं. टेम्पेह या टोफू बनाने के लिए आप सोयाबीन की जगह तूर दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वीगन वेट लॉस डाइट के लिए यह अच्छा ऑप्शन है. 

उड़द की दाल: उड़द की दाल दक्षिण भारतीय क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है. यह दाल डोसा, इडली या वड़ा जैसी चीजें बनाने में काम आती है. वजन घटाने के लिए उड़द दाल की खिचड़ी रात के खाने का सबसे अच्छा विकल्प है. 

Also Read