menu-icon
India Daily
share--v1

हीटवेव की लहर पहुंचा सकती है आंखों को नुकसान? इन बातों का रखें ख्याल, वरना हो जाएगा इंफेक्शन

Eye Care Tips: हीटवेव में डिहाइड्रेशन के दौरान आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसके वजह से आंखें ड्राई हो जाती है और जलन होने लगती है. ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Summer Eye Care
Courtesy: Social Media

Summer Eye Care: गर्मी के मौसम में हीटवेव होने की वजह से शरीर के कई हिस्सों बुरा प्रभाव पड़ सकता है. हीटवेव में डिहाइड्रेशन के दौरान आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसके वजह से आंखे ड्राई हो जाती है और जलन होने लगती है. सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने की वजह से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. 

ऐसे में मोतियाबिंद, मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा बढ़ता टेंपरेचर एलर्जी को बढ़ा सकता है जिसके वजह से बार-बार आंखें रगड़ने में मजबूर हो जाते हैं. इससे इंफेक्शन और जलन भी हो सकती है. लेकिन आप कुछ टिप्स को फॉलो करके गर्मी की लहर के दौरान अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं.

आई ड्रॉप

आई ड्रॉप (Eye Drop) इस्तेमाल करने से आंखें ड्राई नहीं होती है और नमी भी देने में मदद करता है. सही मात्रा में  लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल करने से आप तपती गर्मी में आंखों की रक्षा कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में अगर कभी भी आपके आंखों में जलन या खुजली हो तो आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दोपहर में बाहर न जाएं

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं, जिससे UV एक्सपोजर का खतरा बढ़ जाता है. इन घंटों के दौरान बाहर के काम करने से बचें. अगर आप गर्मी में बाहर जा रहे हैं तो जब भी मौका मिलें छाया में खड़े रहें. 

हेल्दी खाना खाएं

गर्मी के मौसम में आंखों को हेल्दी रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी और ई और जिंक जैसे पोषक तत्व को डाइट में शामिल करें. ऐसा करने से  गर्मी और यूवी जोखिम से होने वाली आंखों की स्थिति के जोखिम को कम कर सकते हैं. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट में सैल्मन, हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, नट्स और बीज जैसे चीजों को शामिल कर सकते हैं.

यूवी-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस 

यूवी-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस UV किरणों से बचने के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर प्रदान करता है. कॉन्टैक्ट लेंस बनवाने के लिए अपने आंखों के डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. यूवी-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस  हीटवेव से बचने के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है.

कोल्ड कंप्रेस का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में ठंडे सिकाई से गर्मी और सूखेपन के कारण होने वाली जलन या सूजी हुई आँखों को आराम मिल सकता है. आंखों की सूजन को कम करने के लिए अपनी बंद आंखों पर कुछ मिनट के लिए ठंडा, गीला कपड़ा लगाएं. ऐसे करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.