menu-icon
India Daily
share--v1

Google Chrome इस्तेमाल करना होगा आसान, अभी नोट कर लें ये सीक्रेट फीचर्स

Google Chrome Top Secret Features: गूगल क्रोम के टॉप सीक्रेट फीचर्स के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं जो आपके गूगल क्रोम को इस्तेमाल करने के एक्सपीरियंस को दोगुना कर देंगे. 

auth-image
India Daily Live
Google Chrome Top Secret Features
Courtesy: Canva

Google Chrome Top Secret Features: हममें से लाखों लोग हर दिन काम और खेलने के लिए Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं. चाहें आप जितना भी इस्तेमाल क्यों न कर लें कुछ ऐसे फीचर्स रह ही जाते हैं जिनके बारे में आपको कुछ नहीं पता होता है. आज हम आपको यहां कुछ ऐसे चीट कोड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आपका गूगल क्रोम का एक्सपीरियंस बढ़ जाएगा. 

इन्कॉग्निटो मोड:

अगर आपको इन्कॉग्निटो मोड ओपन करना होता है तो तीन डॉट्स पर क्लिक कर फिर इसे ओपन किया जाता है. लेकिन एक शॉर्टकट भी है जिसकी मदद से आप एक ही बार में बिना कहीं जाए इस मोड को खोल पाएंगे. इसके लिए आपको कीबोर्ड पर Ctrl + Shift + N दबाना होगा. 

टैब पिन करना:

किसी भी टैब को पिन करना है तो इसका तरीका भी आसान है. इसके लिए आपक टैब पर राइट क्लिक करना होगा. फिर Pin का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक कर दें. ऐसा करने से टैब क्रोम पर सबसे पहले शिफ्ट हो जाएगा. 

सिंकिंग फीचर:

जरा सोचिए कि आप किसी एक सिस्टम पर काम कर रहे हैं जिसमें आपने सभी टैब्स को सेव किया हुआ है लेकिन अचानक आपको दूसरे सिस्टम पर शिफ्ट होना पड़े तो कितना मुश्किल हो जाता है सारे टैब्स को ढूंढकर खोलना. इसके लिए आपको अपने सिस्टम में गूगल अकाउंट ओपन करना होगा और फिर बुकमार्क्स, पासवर्ड्स, और एक्सटेंशन्स को सिंक करना होगा. इसके बाद आप ये अकाउंट जिस भी सिस्टम में खोलेंगे सभी डिटेल्स अपने आप ही सिंक हो जाएंगी. 

कीबोर्ड शॉर्टकट्स: 

  • Ctrl + T नया टैब खोलने के लिए

  • Ctrl + Shift + T सभी बंद किए गए टैब्स को ओपन करने के लिए

  • Ctrl + N नए टैब को खोलने के लिए

  • Ctrl + Shift + N इन्कॉग्निटो मोड को ओपन करने के लिए

  • Ctrl + W किसी टैब को बंद करने के लिए 

  • Ctrl + Tab या Ctrl + Shift + Tab अलग-अलग टैब के बीच स्विच करने के लिए