share--v1

Health Benefits of Oats: वजन कम करना हो या स्किन केयर, हर बार काम आते हैं Oats

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो यहां हम आपको ओट्स के बेनिफिट्स बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

6 Health Benefits of Oats: हमारे शरीर के लिए ओट्स और ओटमील बेहद फायदेमंद हैं. इन्हें खाने से वेट लॉक, कम ब्लड शुगर लेवल और हार्ट डिसीज का रिस्क कम हो जाता है. ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि ओट्स इस दुनिया पर सबसे हेल्दी अनाज है. ये ग्लूटन फ्री होते हैं. इसमें विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं. इन्हें सुबह ब्रेकफास्ट में खाने से आपको 6 अहम फायदे होंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

1. ओट्स काफी पौष्टिक होते हैं. इन्हें कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा सोर्स होता है. इसमें फाइबर बीटा-ग्लूकन भी मौजूद है. ओट्स में विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. 

2. ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा भी नहीं रहता है. कई रिसर्च ने बताया है कि ओट्स में बीटा-ग्लूकन फाइबर होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. 

3. ओट्स ब्लड शुगर को भी बेहतर करता है. टाइप सी डायबटीज एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर बीटा-ग्लूकन होता है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. 

4. ओट्स वेट लॉस जर्नी में बेहद मददगार हैं. इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती है. यह पेट को भरा हुआ रखता है और बार-बार लग रही भूख को कंट्रोल करता है. i

5. ओट्स स्किन केयर में भी मदद करता है. ओट्स को पूरी तरह से पीसकर उसे चेहरे या स्किन पर गलाएं तो ड्राई स्किन या इची स्किन की परेशानी नहीं आएगी.  

6. कॉन्सिटपेशन में राहत मिलती है. एक उम्र के बाद लोगों को कॉन्सिटपेशन हो जाता है. पेट साफ नहीं हो पाता या फिर फ्रेश होने में ज्यादा दिक्कत होती है. इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आप ओट्स खा सकते हैं. इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो कॉन्सिपेशन से राहत दिलाने में मदद करती है. 

Also Read