menu-icon
India Daily
share--v1

'हम भी इजरायल जैसे हमारी अनदेखी ठीक नहीं',पश्चिमी देशों के रवैये पर जेलेंस्की ने बयां किया दर्द

Ukraine News: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इजरायल के बचाव में पश्चिमी देशों की सामूहिक कार्रवाई की सराहना की है. उन्होंने कहा कि ऐसे ही प्रयासों से वह रूस को हरा सकता है.

auth-image
India Daily Live
treat like as Israel

Ukraine News: रूस के साथ बीते 26 महीनों से जंग लड़ रहे यूक्रेन की हिम्मत अब जवाब देने लगी है. पश्चिम के सहयोग में कमी के कारण यूक्रेन जंग के मैदान में रूस से लगातार पिछड़ता जा रहा है. ईरान इजरायल संघर्ष की वजह से दुनिया की निगाहें फिर से युद्धरत मध्य-पूर्व की ओर जा पहुंची हैं. इस दौरान राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से आग्रह किया है कि वे उसकी भी इजरायल की तरह मदद करें ताकि वह अपने दुश्मन रूस को हरा सके. 

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिम के देशों से कीव की रक्षा करने का आह्वान किया है. उन्होंने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि जिस तरह पश्चिमी देशों ने ईरानी हमले के खिलाफ सामूहिक रूप से इजरायल की रक्षा की. उन्हें वैसी ही हमारी मदद करने की जरूरत है. उन्होंने पश्चिमी देशों की सामूहिक कार्रवाई की प्रशंसा भी की. फ्रांस, ब्रिटेन, अमेरिका, जॉर्डन और उसके सहयोगियों ने ईरान द्वारा दागे गए अधिकांश ड्रोन्स और मिसाइलों को इजरायल के हवाई क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही मार गिराया था. 

जेलेंस्की ने पश्चिम की सराहना करते हुए कहा कि आतंक और क्रूरता के खिलाफ बचाव में एकता कितनी सहायक हो सकती है. उन्होंने कहा कि इजरायल के नाटो सदस्य न होने के बाद भी पश्चिमी देशों ने जिस तरह उसकी सहायता की, उसे ईरानी मिसाइलों और हमलों से बचाया ठीक उसी तरह अमेरिका और उसके सहयोगी कीव की भी मदद कर सकते हैं और उसे रूस की लंबी रेज वाली मिसाइलों की मार से बचा सकते हैं. 

रूस से युद्ध के दौरान कीव ने बार-बार पश्चिमी देशों से किसी न किसी तरह से रूसी हवाई हमलों से सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया है. यहां तक की नाटो से यूक्रेन के ऊपर नो फ्लाई जोन बनाने की भी मांग की गई. हालांकि ये विचार इस डर से कभी सफल नहीं हुए कि इस तरह के कदम पश्चिम को रूस के साथ युद्ध में घसीट सकते हैं. पुतिन ने कई मौकों पर चेतावनी भी दी है कि किसी तीसरे पक्ष की यूक्रेन में सीधी दखलअंदाजी घातक होगी.