menu-icon
India Daily
share--v1

एस जयशंकर के एक कॉल से मिली राहत, 17 इंडियन क्रू मेंबर को ईरान से रिहा कराने की तैयारी

Iran-Israel War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के सामने 17 भारतीय नागरिकों की रिहाई का मुद्दा उठाया है. जयशंकर के कॉल के बाद ईरान होर्मुज की खाड़ी में जब्त किए गए मालवाहक जहाज पर सवार भारतीय चालक जल के सदस्यों से भारतीय अधिकारियों को मिलने की इजाजत देगा.

auth-image
India Daily Live
s jaishankar

Iran-Israel War: ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं. दोनों देश एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. इस हमले ने मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ा दिया है. भारत इसपर लगातार नजर बनाए हुए है. भारत ने ईरान से 17 भारतीय क्रू मेंबर को लेकर चिंता जताई है. विदेश मंत्री जयशंकर ने इस मुद्दे को ईरान के सामने उठाया है. जयशंकर के कॉल के बाद ईरान होर्मुज की खाड़ी में जब्त किए गए मालवाहक जहाज पर सवार 17 भारतीय चालक जल के सदस्यों से भारतीय अधिकारियों को मिलने की इजाजत देगा.

जयशंकर  ने ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से फोन पर बात की थी.  इस दौरान उन्होंने 17 भारतीय नागरिकों की रिहाई का मुद्दा उठाया था. भारतीय विदेश मंत्री ने ईरान के सामने इजरायल से बढ़ते तनाव का मुद्दा भी उठाया था और सयंम बरतने के लिए कहा. भारत ने मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव लेकर चिंता जताई है.

अमीर-अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा गया कि हम जब्त किए गए जहाज पर नजर रख रहे हैं और जल्द ही भारत सरकार के प्रतिनिधियों को भारतीय क्रू मेंबर से मिलने की संभावना है. जयशंकर ने ईरान की ओर से जब्त किए गए जहाज में 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की स्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की और इस संबंध में ईरान से सहायता का अनुरोध किया.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल ईरान ने एक इजरायली जहाज MSC Aries को कब्जे में लिया था. इस जहाज में भारत के 17 क्रू मेंबर थे. यह जहाज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक बंदरगाह से रवाना हुआ था.आखिरी बार इसे दुबई से होर्मुज स्ट्रेट की ओर जाते हुए देखा गया था. जहाज में कुल 25 लोग सवार थे, जिसमें 17 भारतीय हैं। बता दें कि 13 अप्रैल की रात ईरान ने इजरायल पर हमला किया है.