menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है Iron Dome और Arrow-3, कैसे हवा में ही ईरानी ड्रोन और मिसाइलों को तबाह कर रहा इजराइल?

Iran Israel War: ईरान एक के बाद एक लगातार ड्रोन अटैक कर रहा है लेकिन इजराइल उनके हर हमले को खत्म कर दे रहा है. इजराइली डिफेंस फोर्स ने ऐसा सिस्टम डेवलेप किया है कि उन पर अचानक से ड्रोन अटैक करना आसान नहीं है. आखिर यह कैसे हो रहा है, आइए समझते हैं.

auth-image
India Daily Live
Iron Dome और Arrow-3
Courtesy: सोशल मीडिया.

ईरान और इजराइल में भीषण जंग छिड़ी है. इजराइली डिफेंस फोर्सेज (IDF) इस जंग में ईरान के हर हमले को नाकाम कर दे रही है. ईरान के ड्रोन को सीमा पर ही नेस्तनाबूद कर दिया जा रहा है.  इजराइल ने अपने इस ऑपरेशन को 'आयरन शील्ड' नाम दिया है. ईरान की वायुसेना कमजोर नहीं है लेकिन इजराइल के आगे उसकी एक नहीं चल रही है. 

इजराइल ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला कर दिया था, जिसका करारा जवाब ईरान ने दिया. ईरान ने इजराइल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की टॉप लीडरशिप समेत 16 लोग अटैक में मारे गए थे.  

ईरान के 170 ड्रोन, 150 मिसाइलें हवा में ही ढेर

इजराइली सेना का कहना है कि ईरान के 170 ड्रोन और 150 मिसाइलों को हवा में ही वायुसेना ने मार गिराया है. इसमें से 30 क्रूज मिसाइलें थीं और 170 ड्रोन मिसाइलें थीं. इजराइल के एयर डिफेंस सिस्टम और फाइटर जेटों ने हवा में ही इन हमलों को नाकाम कर दिया. ईरान का दावा है कि 99 प्रतिशत ड्रोन-मिसाइलों को वहीं तबाह कर दिया गया. इस जंग में अमेरिका ने भी इजराइल का साथ दिया.

पश्चिमी देश खुलकर इजराइल के समर्थन में आ गए हैं. वे ईरानी हमलों की निंदा कर रहे हैं. दोनों देशों से अपील की जा रही है कि वे उकसावे के सचले हमले न करें और उनका जवाब न दें. इजराइल पहले ही हमास के साथ संघर्ष कर रहा है. ईरान ने कहा है कि अब अगर किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई इजराइल करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिए जाएंगे. इजराइल के लिए फिलिस्तीन से लेकर ईरान तक, खतरा मंडराता है. यही वजह है कि इजराइल ने मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम विकसित की है. ईरान ने मल्टी लेयर प्रोटेक्शन तैयार किया है.

क्या है इजराइल का आयरन डोम, जो हवा में तबाह कर देता है दुश्मनों की मिसाइलें?

इजराइल के पास आयरन डोम और लंबी दूरी तक मार करने वाली एरो-2 और एरो-3 मिसाइलें हैं.  आयरन डोम की रेंज कम है लेकिन इसके हमले नाकाम नहीं जाते हैं. यह सधे हुए टार्गेट को भेद सकता है. गाजा से दागे गए रॉकेट और मोर्टार को यह पहले नाकाम करता रहा है. यह बेहद कम समय में हवाई हमलों को हवा में ही खत्म कर देता है.

आयरन डोम, हवा से आने वाले हर प्रोजेक्टाइल को लोकेट करने के लिए रडार का सहारा लेता है और कम समय में उसे तबाह कर देगा है. आयरन डोम पर इंटरसेप्टर मिसाइलें लगी होती हैं, जो टार्गेट को भेद देती हैं.

इजराइल साल 2011 से ही इसका इस्तेमाल कर रहा है. यह रडार डायरेक्टेड सिस्टम का इस्तेमाल करता है और इंटरसेप्टर मिसाइलों को लॉन्च कर टार्गेट को तबाह करता है. आयरन डोम, अमेरिका की मदद से तैयार किया गया है. इसे इजराइल तभी इस्तेमाल करता है, जब उसके नागरिक इलाकों में खतरा मंडराता है. आयरन डोम नौसैनिक जहाजों पर भी इस्तेमाल करने के अनुकूल है.

ईरान की बैलिस्टिक मिसाइलें भी कैसे हवा में हो रही हैं फुस्स, क्या है एयो-3 सिस्टम?
डेविड स्लिंग दूर से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को तबाह करता है. ड्रोन और क्रूज मिसाइल हमलों को भी यह टाल सकता है. डेविड की स्लिंग प्रणाली को 100 किमी से 200 किमी दूर से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिज़ाइन किया गया है. एरो-3 सिस्टम इन मिसाइलों को इजराइली सीमा पर आने से पहले ही मार गिराता है. यह सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइलों को भी ऊंचाई पर ही मार गिराता है. अ

गर बड़े फाइटर जेट भी इसकी जद में आ जाएं तो इजराइल इसके जरिए उन्हें तबाह कर सकता है. इजराइल हर तरफ दुश्मन देशों से घिरा है. इसलिए ईरान ने इसे खास तौर पर विकसित किया है. इसके जरिए इंटरसेप्टर मिसाइलों को अलग-अलग डायरेक्शन में दागा जा सकता है.  इस सिस्टम की खासियत यह है कि ये ऐसे हमलों को दूर ले जाकर गिरा देता है, जहां किसी को भी कोई नुकसान न हो. इसमें टार्गेट को रिलोकेट करने की ताकत है. इजराइल की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज इसे विकसित करती है. इजराइल की डिफेंस प्रणाली बेहद खास है.