menu-icon
India Daily
share--v1

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति मैक्रॉन जल्द ही करेंगे नए प्रधानमंत्री की घोषणा

बोर्न को मैक्रॉन के दूसरे कार्यकाल के लिए पुनर्निर्वाचन के बाद मई 2022 में नियुक्त किया गया था. वह फ्रांस की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं. बोर्न नई सरकार नियुक्त होने तक दैनिक घरेलू मुद्दों को संभालना जारी रखेंगी.

auth-image
Antriksh Singh
elisabeth borne

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. बोर्न का इस्तीफा एक विवादास्पद आव्रजन कानून के कारण आया है. इस कानून के तहत, कुछ विदेशियों को निर्वासित करना आसान हो जाएगा.

इमिग्रेशन के मुद्दे पर बढ़ते राजनीतिक तनाव के बाद पीएम के इस्तीफे के बाद शिक्षा मंत्री गैब्रियल अत्तल और डिफेंस मिनिस्टर सेबेस्टियन लेक्रोनू को पीएम बनाया जा सकता है. इस रेस में पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर और पूर्व एग्रीकल्चर मिनिस्टर जूलियन डीमॉमैर्डी भी संभावित दावेदार हैं.

बोर्न को मैक्रॉन के दूसरे कार्यकाल के लिए पुनर्निर्वाचन के बाद मई 2022 में नियुक्त किया गया था. वह फ्रांस की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं.

मैक्रॉन के कार्यालय ने कहा है कि बोर्न नई सरकार नियुक्त होने तक दैनिक घरेलू मुद्दों को संभालना जारी रखेंगे. 

फिलहाल ये इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब प्रेसीडेंट इमैनुएल आगानी यूरोपीय इलेक्शन से पहले अपनी टॉप टीम में बदलाव करने की तैयारी कर रहे हैं.