menu-icon
India Daily
share--v1

ड्रैगन की टेढ़ी नजर, अरुणाचल प्रदेश के 30 जगहों के बदले नाम

अरुणाचल प्रदेश पर चीन ने फिर से नई चाल चली है. इस बार चीन ने राज्य के 30 स्थानों के चाइनजी नाम जारी किए हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसे आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया.

auth-image
India Daily Live
Arunachal Pradesh

Arunachal Pradesh: चीन ने फिर से अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों पर अपना दावा ठोका है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की है. चीन बार-बार ऐसा करता रहता है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश के जिन 30 जगहों पर दावा किया है उसमें आवासीय इलाके, पहाड़, नदियां और खाली जमीन शामिल हैं. 

भारत ने चीन के इस चाल पर कड़ी आपत्ति जताई है. भारत चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने को खारिज करता रहा है. भारत का कहना है कि राज्य देश का एक अभिन्न अंग है और नए नाम कभी भी मंजूर नहीं है.

अरुणाचाल प्रदेश पर दावा करता रहा है चीन

चीन की नागरिक मामलों के मंत्रालय ने नामों की चौथी सूची जारी की है. बीजिंग दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में दावा करता है. मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए हैं. अरुणाचाल प्रदेश पर चीन अपना दावा करता है और उसका जिजांग नाम बताता है.

जारी कर चुका है कई लिस्ट

चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जांगनान में छह स्थानों के नामों की पहली सूची 2017 में जारी की थी, जबकि 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई थी, इसके बाद 2023 में 11 स्थानों के नामों के साथ एक और सूची जारी की गई थी. राज्य पर अपना दावा फिर से जताने के लिए चीन के हालिया बयानों की शुरुआत बीजिंग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर भारत के साथ राजनयिक विरोध दर्ज कराने से हुई, जहां उन्होंने 13,000 फीट की ऊंचाई पर बनी सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया. 

विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया हास्यास्पद

यह सुरंग रणनीतिक रूप से स्थित तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और इससे सीमांत क्षेत्र में सैनिकों की बेहतर आवाजाही सुनिश्चित होगी. चीनी विदेश और रक्षा मंत्रालयों ने क्षेत्र पर चीन के दावों को उजागर करने के लिए बयानों की झड़ी लगा दी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 23 मार्च को अरुणाचल प्रदेश पर चीन के बार-बार के दावों को हास्यास्पद बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि यह राज्य भारत का अटूट हिस्सा है.