menu-icon
India Daily
share--v1

संसद में हाथ से आगे निकल गई बहस, ऐसे लात-घूसे चले कि दुनिया में हो गई थू-थू

संसद में नए सुधारों को लेकर बहस चल रही थी. सुधारों में यह प्रस्ताव है कि अगर कोई शख्स संसद में गलत जानकारी देता है तो उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Chaos in Taiwan Parliament

ताइवान की संसद में शुक्रवार को जमकर बवाल हुआ. ऐसा बवाल कि पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हुई.  ताइवान के सांसदों के बीच संसद में चले इस लात घूंसे के वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. अब आप वो पूरा मामला जान लीजिए जिसको लेकर ये बवाल हुआ. दरअसल, ताइवान की संसद में कुछ सुधारों को लेकर बहस चल रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार के कार्यों पर निगरानी रखने के लिए सांसदों को ज्यादा ताकत देने के मामले में बहस हो रही थी.

ताइवान की संसद में जमकर चले लात घूंसे

वायरल वीडियो में एक कुछ सांसद सरकारी फाइलों को छीनकर भागते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं कुछ सांसद फाइल छीनकर भागने वाले सांसद को पकड़ने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं.

एक अन्य वीडियो में कुछ सांसद टेबल पर चढ़कर हंगामा कर रहे हैं हैं और एक दूसरे को पीटते हुए नजर आ रहे हैं. मारपीट करने वालों में कुछ महिला सांसद भी हैं. कुछ सांसद दूसरे सांसदों को फर्श पर घसीटते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

दरअसल ताइवान के नए राष्ट्रपति लाइ चिंग पद संभालने वाले हैं जबकि सदन में उनके पास बहुमत नहीं है. संसद के अंदर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और कुओमिंगतांग पार्टी के सांसदों के बीच झगड़ा हुआ था.

नए सुधारों को लेकर चल रही थी संसद में बहस

नए सुधारों में यह भी प्रस्ताव है कि अगर कोई शख्स संसद में गलत जानकारी देता है तो उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा. इसी मुद्दे पर सांसदों के बीच तीखी बहस हुई और फिर वह बहस मारपीट में बदल गई.

सरकार बनाने को लेकर ताइवान में चल रहा विवाद
ताइवान में नई सरकार बनाने को लेकर विवाद चल रहा है. जनवरी में चुनाव जीतने वाले लाइ के पास अब सदन में बहुमत नहीं बचा है उनकी पार्टी केएमटी के पास डीपीपी से ज्यादा सीटें तो हैं लेकिन बहुमत के लिए पर्याप्त नहीं हैं. ऐसे में केएमटी डीपीपी का भी समर्थन चाहती है जिससे वह सरकार बना सके.