menu-icon
India Daily
share--v1

पाकिस्तान के Moon Mission में ब्लर हो गया फोटो, पब्लिक बोली, 'इससे बढ़िया तो मोबाइल ही ले जाते'

Pakistan Moon Mission Photo: पाकिस्तान में चांद पर पहुंचने के लिए अपना मिशन लॉन्च किया है. हालांकि, उनके सेटेलाइट की पहली फोटो ही ब्लर आई है. इसे लेकर सोशल मीडिया में ट्रोलिंग हो रही है.

auth-image
India Daily Live
Pakistan Moon Mission
Courtesy: Pakistan Moon Mission

Pakistan Moon Mission: हमारा का पड़ोसी पाकिस्तान हर चीज में हमारी बराबरी करने के लिए बढ़ता रहता है. इसी क्रम में उसने चीन की मदद से चंद्र मिशन की शुरुआत की है. कुछ दिन पहले मिनी उपग्रह ‘आईक्यूब-कमर’ लॉन्च किया गया था. पाकिस्तानी सेटेलाइट ने पहली तस्वीर लेकर भेजी है जिसे लेकर पाक ट्रोल हो रहा है. क्योंकि, उसकी फोटो किसी मोबाइल कैमरे की तरह भी नहीं है.

शुक्रवार, 18 मई 2024 को ‘आईक्यूब-कमर’ ने चंद्रमा की कुछ तस्वीरें भेजी हैं. यही सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और इन्हीं को लेकर उसका मजाक उड़ा रहा है. कई लोग तो कह रहे हैं इससे बेहतर मोबाइल से ही फोटो खीच लेते.

पाकिस्तान हो रहा ट्रोल

पाकिस्तानी सैटेलाइट को चीन के मून मिशन चांग 'ई-6 के साथ 3 मई को हैनान से लॉन्च किया गया. इस मिशन के लॉन्चिंग के बाद पाकिस्तान जमकर उचक रहा रहा था. पाक की सोशल मीडिया में इंडिया को लेकर मीम बन रहे थे. हालांकि, अब उनके मून मिशन ने जो तस्वीर भेजी है वो खुद शोसल मीडिया में ट्रोल हो रहे हैं.

7kg की सैटेलाइट, 1 MP का कैमरा

'आईक्यूब-कमर' के द्वारा अंतरिक्ष से जो तस्वीरें भेजी गई है वो बेहद धुंधली हैं. अब इन तस्वीरों पर सवाल उठ रहे हैं. लोग तस्वीरों की क्वालिटी पर बात कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी सैटेलाइट 7 किलोग्राम की है और उसमें वह मात्र एक मेगापिक्सल का कैमरा लिया है.

उड़ रहा मजाक

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने चांद पर सैमसंग का फोन भेजने की सलाह दी है. चांद की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि चीनी उपग्रह पर सैमसंग का फोन चिपका सकते थे. वहीं एक यूजर ने लिखा कि पाकिस्तान को अच्छी तस्वीरों सैमसंग गैलेक्सी चांद पर भेजना चाहिए.

क्या है चीन का मिशन?

चीन का मून मिशन चांद के सुदूर इलाकों से दो किलो मिट्टी लाएगा. इस कारण ये चाइना के लिए काफी महत्वपूर्ण है. वहीं इसी मिशन के साथ गए पाकिस्तानी मिशन का मजाक बन रहा है.