menu-icon
India Daily
share--v1

यूको बैंक IMPS घोटाले में CBI का एक्शन, राजस्थान, महाराष्ट्र में 67 स्थानों पर चलाई सर्च ऑपरेशन

UCO Bank IMPS Scam: यूको बैंक IMPS घोटाले मामला में सीबीआई ने एक बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में सीबीआई ने राजस्थान और महाराष्ट्र में कुल 67 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाई है. 

auth-image
India Daily Live
UCO Bank

UCO Bank IMPS Scam: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने यूको बैंक में 820 करोड़ के IMPS घोटाले मामले में राजस्थान और महाराष्ट्र में कुल 67 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाई. सीबीआई के अधिकारियों की मानें तो यह मामला 8,53,049 से अधिक IMPS लेनदेन से संबंधित है. यह सभी लेनदेन 10 से 13 नवंबर के बीच किया गया था. 

यूको बैंक IMPS घोटाले के बारे में जानकारी देते हुए सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि सात प्राइवेट बैंकों के करीब 14,600 खाताधारकों से किए गए आईएमपीएस लेनदेन को 41 हजार से अधिक यूको बैंक अकाउंट होल्डर के खाते में गलत तरीके से डाला गया था. जिसके बाद मूल बैंकों से डेबिट हुए बिना ही यूको बैंक के खातों में 820 करोड़ रुपए जमा हो गए.

बुधवार को भी CBI ने की थी कार्रवाई

अधिकारियों ने आगे कहा कि राजस्थान और महाराष्ट्र में बुधवार को भी सर्च ऑपरेशन चलाया गया था. इस दौरान सीबीआई उन लोगों पर फोकस कर रही थी जिन लोगों ने अपने बैंक अकाउंट में पैसे आने के बाद उसे बैंक को वापस करने के बजाय उसे अपने खाते से निकाल लिया. अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में सीबीआई की टीम आज दूसरी बार तलाशी अभियान चलाई है. सीबीआई के प्रवक्ता ने आगे कहा कि इससे पहले दिसंबर 2023 में कोलकाता और मैंगलोर में निजी लोगों और यूको बैंक के अधिकारियों से जुड़े 13 ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चलाई गई थी.

ऑपरेशन में 40 टीमों शामिल रही

राजस्थान और महाराष्ट्र के जोधपुर, जयपुर, जालौर, नागौर, बाड़मेर, फलोदी और पुणे समेत कई शहरों में चलाई गई सीबीआई के इस ऑपरेशन में 40 टीमों शामिल रही. 40 टीमों में राजस्थान पुलिस के 120 कर्मी समेत 330 पुलिसकर्मी और 80 स्वतंत्र गवाह शामिल रहे. सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि इन ऑपरेशनों के दौरान यूको बैंक और आईडीएफसी से संबंधित करीब 130 दस्तावेज़ के साथ साथ 40 मोबाइल फोन, 2 हार्ड डिस्क और 1 इंटरनेट डोंगल जब्त किए गए हैं.  इसके अलावा 30 संदिग्धों को भी जांच की गई है.