menu-icon
India Daily
share--v1

Panauti Remark At PM: 'बयान देते समय सतर्क रहें', चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को दी हिदायत

Panauti Remark At PM: पीएम मोदी के लिए 'पनौती' और 'जेबकतरे' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने पर चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सख्त हिदायत दी है. आयोग ने कांग्रेस सांसद को बयान देते समय सावधानी बरतने के लिए कहा है.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi

Panauti Remark At PM: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयोग ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस दौरान आयोग ने राहुल गांधी की ओर से पीएम मोदी के लिए पूर्व में 'पनौती' और 'जेबकतरे' जैसे शब्दों के इस्तेमाल का भी जिक्र किया है. अब आयोग ने कांग्रेस नेता को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि भविष्य में सार्वजनिक तौर पर बयान देते समय विशेष सावधानी और सतर्कता का ध्यान रखें. 

हाल ही में राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ 'जेबकतरा' शब्द का इस्तेमाल किया था. इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. इसी मामले में चुनाव आयोग की ओर से ये बयान दिया गया है. 

चुनाव आयोग ने जारी की थी एडवाइजरी

चुनाव आयोग ने पहली मार्च को भी एक एडवाइजरी जारी की थी. इसमें कहा गया था कि आचार संहिता के उल्लंघन पर पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. साथ ही चेतावनी दी गई थी कि जिन पार्टी प्रचारकों व उम्मीदवारों को पहले भी नोटिस मिला है और इसके बाद भी वह आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं तो उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

क्या है पूरा मामला?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने एक चुनावी भाषण के दौरान पीएम मोदी पर जुबानी हमला बोला था. राहुल गांधी ने 'जेबकतरा' शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री लोगों का ध्यान भटकाते हैं और उद्योगपति गौतम अडानी उनकी जेबें काटते हैं.

राहुल गांधी ने आगे कहा था कि जेबकतरे इसी तरह से काम करते हैं. एक अन्य जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि पीएम का मतलब 'पनौती मोदी' है. राहुल गांधी ने विश्व कप के फाइनल मैच का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे लड़के अच्छा खासा वर्ल्ड कप जीत रहे थे, लेकिन उन्हें हरवा दिया.