menu-icon
India Daily
share--v1

Kolkata News: शेर के जोड़े का नाम 'अकबर और सीता', आईएफएस अधिकारी प्रवीण लाल अग्रवाल निलंबित

Kolkata News: शेर के जोड़े का नाम अकबर और सीता रखने के मामले में आईएफएस अधिकारी प्रवीण लाल अग्रवाल को निलंबित कर दिया गया है. 

auth-image
India Daily Live
VHP Lioness Sita

Kolkata News:शेर के जोड़े का नाम अकबर और सीता रखने के मामले में आईएफएस अधिकारी प्रवीण लाल अग्रवाल को निलंबित कर दिया गया है. यह मामला बंगाल के  सिलीगुड़ी स्थित सफ़ारी पार्क में एक साथ रखे गए शेर-शेरनी के जोड़े से जुड़ा हुआ है. त्रिपुरा से शेर ‘अकबर’ और शेरनी ‘सीता’ की ‘जोड़ी’ सिलीगुड़ी आने के बाद विवाद हुआ. शेर और शेरनी की जोड़ी के नाम ‘अकबर’ और ‘सीता’ होने को लेकर सोशल मीडिया में भी उबाल आ गया. हिंदुत्ववादी संगठनों ने आपत्ति जताई है. इसे लेकर विश्व हिंदू परिषद ने‌ जलपाईगुड़ी स्थित कलकत्ता हाईकोर्ट में 16 फरवरी को मुकदमा दायर किया. 

हिंदू संगठनों ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया. इसके बाद आईएफएस अधिकारी प्रवीण लाल अग्रवाल पर कार्यवाई हुई है. शेर और शेरनी की जोड़ी के नाम ‘अकबर’ और ‘सीता’ होने पर बवाल कटा था. सोशल मीडिया पर ये मामला गरमाया रहा. विश्व हिंदू परिषद द्वारा पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के वन विभाग व नार्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क (बंगाल सफारी) के निदेशक को पक्ष बनाया गया है.

अपनी याचिका में कहा कि विश्व हिंदू परिषद को गहरी पीड़ा हुई है. शेर के एक प्रजाति का नाम भगवान राम की पत्नी ‘सीता’ के नाम पर रखा गया है जो कि दुनिया भर के सभी हिंदुओं के लिए पवित्र देवी हैं. इससे हमारे हिंदू धर्म को मानने वालों की भावना को ठेस पहुंची है. हमें इस नाम पर कड़ी आपत्ति है.